Coconut Barfi Recipe: मावे वाली बर्फी का लुत्फ तो आपने कई बार उठाया होगा, लेकिन क्या बिना मावा के नारियल बर्फी का स्वाद चखा है। अगर नहीं तो आप मिनटों में ही बिना मावा के नारियल बर्फी तैयार कर सकते हैं। ये बर्फी स्वाद के मामले में किसी लिहाज से मावा से बनी बर्फी से कमतर महसूस नहीं होगी। आप अगर कुछ मीठा खाना चाहते हैं तो इस बर्फी को किसी भी वक्त बना सकते हैं। 

नारियल बर्फी को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। आप अगर नई रेसिपीज ट्राई करने के शौकीन हैं तो इस बार बिना मावा के नारियल बर्फी बनाने की रेसिपी आज़माएं। तरीका जानकर हर कोई आपसे रेसिपी पूछता नजर आएगा। 

बर्फी बनाने के लिए सामग्री
नारियल बूरा - 1/2 कप
काजू - 2 टेबलस्पून
मलाई - 1/4 कप
मुरमुरा - 2 कप
हरी इलायची - 3-4
मिल्क पाउडर - 1/4 कप
पिस्ता कतरन - 1 टेबलस्पून
चीनी - 1/2 कटोरी 

बर्फी बनाने का तरीका
खोया, दूध के बिना भी आप टेस्टी नारियल बर्फी तैयार कर सकते हैं। ये बनाना बहुत आसान है और 10 मिनट में तैयार हो जाती है। इसके लिए सबसे पहले आधा कटोरी चीनी और इलायची को मिक्सर जार में डालें और इन्हें पीसकर महीन पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद चीनी पाउडर को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। इसके बाद मुरमुरे और काजू को भी मिक्सर की मदद से पीस लें। इसके बाद इन्हें छान लें और एक बर्तन में रख दें। 

इसे भी पढ़ें: Nariyal Chutney: इडली, डोसा के साथ वाली नारियल चटनी बनाएं, घर पर इस तरीके से तैयार करें, चाट लेंगे उंगलियां

अब एक मिक्सिंग बाउल में चीनी पाउडर डालें और उसमें एक चौथाई कप मलाई डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण में नारियल का बूरा डालकर मिलाएं। फिर मिल्क पाउडर मिला दें। अब इस मिश्रण में मुरमुरे काजू का पाउडर डालकर सभी चीजों को मिक्स कर आटे जैसा गूंथ लें। 

अब एक ट्रे लें और उसके तले को थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें। इसके ऊपर थोड़ी सी पिस्ता करतन और थोड़ा सा नारियल बूरा छिड़क दें। इसके बाद मिश्रण से तैयार डो को ट्रे में डालकर समान अनुपात में फैलाकर अच्छी तरह से दबाएं। 1 मिनट बाद ट्रे को एक समतल बर्तन में उल्टा कर हल्का सा ठोकें। 

इसे भी पढ़ें: Malai Pyaj: मेहमानों के लिए बनाएं स्पेशल मलाई प्याज की सब्जी, खाते ही चाट लेंगे उंगलियां, सीखें रेसिपी

इसके बाद सैट हो चुके मिश्रण को अपने मनपसंद आकार में काट लें। बिना मावे और दूध के टेस्टी नारियल बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है। इस इंस्टंट बर्फी को किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। इसका स्वाद सभी पसंद करेंगे।