Logo
Nariyal Chutney Recipe: इडली, डोसे का स्वाद बढ़ाने वाली नारियल चटनी आसानी से तैयार कर सकते हैं। जानते हैं इसे बनाने की विधि।

Nariyal Chutney Recipe: नारियल की चटनी स्वाद और पोषण से भरपूर होती है। साउथ इंडियन फूड के साथ इसे खासतौर पर परोसा जाता है। नारियल चटनी इडली और डोसा के साथ जरूर सर्व की जाती है। इसका स्वाद लाजवाब है और इसे खूब पसंद किया जाता है। आप घर पर आसानी से टेस्टी नारियल की चटनी को तैयार कर सकते हैं। इसे ठीक से स्टोर किया जाए तो तीन चार दिनों तक खाया जा सकता है। 

नारियल की चटनी को बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है और इसे सामान्य लंच डिनर के साथ भी परोसा जा सकता है। आप अगर मार्केट जैसी नारियल चटनी बनाना चाहते हैं तो बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। 

नारियल चटनी बनाने के लिए सामग्री
कसा हुआ नारियल - 1 कप
हरी मिर्च - 2-3 (स्वादानुसार)
धनिया पत्ती - 1/2 कप (बारीक कटा हुआ)
राई - 1 चम्मच
उड़द दाल - 1 चम्मच
करी पत्ता - 2-3
नींबू का रस - 1 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
थोड़ा सा पानी

नारियल चटनी बनाने की विधि
नारियल चटनी काफी स्वादिष्ट लगती है और इसे बनाना भी बहुत आसान है। टेस्टी नारियल चटनी बनाने के लिए हमेशा नारियल की ताजा गिरी को ही इस्तेमाल करें। इसके बाद नारियल को कद्दूकस कर लें। अब अक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें राई, उड़द दाल और करी पत्ते डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Malai Pyaj: मेहमानों के लिए बनाएं स्पेशल मलाई प्याज की सब्जी, खाते ही चाट लेंगे उंगलियां, सीखें रेसिपी

जब राई चटकने लगे और दाल का रंग सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद कद्दूकस नारियल, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, नमक और नींबू का रस को मिक्सर में डालकर सभी चीजों को एकसाथ पीस लें। इन्हें पीसकर दरदरा पेस्ट तैयार कर लें। ध्यान रहे कि मिश्रण बहुत गाढ़ा न हो, थोड़ा पतला ही रखें।

इसे भी पढ़ें: Besan Karela: बेसन करेले की ऐसी टेस्टी सब्जी नहीं खायी होगी? डिनर में मिलेगा स्वाद का डबल डोज़, सीखें बनाना

पीसे हुए मिश्रण में तैयार किया हुआ तड़का डालकर अच्छी तरह मिला लें। आपकी स्वादिष्ट नारियल की चटनी तैयार है। इसे इडली, डोसा या अन्य नाश्ते के साथ सर्व करें। इसके अलावा नारियल चटनी को लंच या डिनर के साथ भी सर्व किया जा सकता है। 

5379487