Coconut Green Chutney: साउथ इंडियन स्टाइल की नारियल की हरी चटनी का स्वाद बेहद शानदार होता है। भारतीयो भोजन में चटनी का बहुत महत्व है, ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि शरीर को पोषण भी देती है। हमारे यहां मौसम के हिसाब से चटनी बनाकर खायी जाती हैं, वहीं कुछ चटनी सालभर बनायी जाती हैं। नारियल की चटनी भी उनमें से एक है। आप आसानी से घर पर भी नारियल की हरी चटनी बनाकर खा सकते हैं। 

नारियल की हरी चटनी में राई और करी पत्ते का तड़का इसका स्वाद और भी बढ़ा देता है। आपने अगर कभी घर पर नारियल की हरी चटनी ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि का पालन कर इसे आसानी से बना सकते हैं। 

नारियल हरी चटनी के लिए सामग्री
ताजा नारियल कद्दूकस - 1/2 कप
भुनी चना दाल/भुनी मूंगफली - 1 टेबलस्पून
हरा धनिया कटा - 1/2 कप
लहसुन कलियां - 3-4
अदरक - 1/4 इंच टुकड़ा
हरी मिर्च कटी - 2
नींबू रस - 2 टी स्पून
राई - 1/4 टी स्पून
करी पत्ते - 5-7
तेल - 2 टी स्पून
नमक - स्वाद के मुताबिक

नारियल की हरी चटनी बनाने का तरीका
नारियल की हरी चटनी बनाना बहुत सरल है। इसे तैयार करने के लिए ताजा नारियल लें और उसे कद्दूकस कर लें। अब इस कद्दूकस नारियल को मिक्सर जार में डालें। जार में अदरक टुकड़ा, हरी मिर्च, लहसुन, भुनी मूंगफली या चना दाल और स्वाद के मुताबिक नमक डालकर सभी चीजों को ग्राइंड कर दरदरा पीस लें।  इसके बाद जार का ढक्कन खोलें और उसमें हरी धनिया पत्ती, नींबू का रस और 4-5 टेबलस्पून पानी मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: Jowar Dosa: लाल चटनी के साथ दोगुना हो जाता है ज्वार डोसा का स्वाद, स्वाद के साथ पोषण भी है भरपूर, इस तरह बनाकर खाएं

अब दोबारा मिक्सर जार का ढक्कन लगाकर सभी चीजों को ग्राइंड कर लें और स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। चटनी की थिकनेस आप अपने मनमुताबिक रख सकते हैं। अगर चटनी ज्यादा पतली करना हो तो पानी और मिला सकते हैं। चटनी पीसने के बाद उसे एक बाउल में निकाल लें। 

इसे भी पढ़ें: Dal Dhokli Recipe: राजस्थानी स्टाइल की दाल ढोकली है लाजवाब, खाएंगे तो बार-बार मांगेंगे, आसानी से होती है तैयार

अब एक छोटा पैन लें और उसमें तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद राई के दाने डालें। राई जब चटकने लग जाए तो करी पत्ते डालकर कुछ सेकंड तक भूनें। इसके बाद तैयार तड़के को नारियल चटनी के ऊपर डालें और चम्मच से अच्छी तरह से मिला दें। स्वाद और पोषण से भरपूर नारियल की हरी चटनी सर्व करने के लिए रेडी हो चुकी है।