Corn Pakoda Recipe: बारिश के दिनों में भुट्टे की बहार आ जाती है। इसी के साथ शुरू हो जाता है भुट्टे से बनी फूड डिशेस खाने का सिलसिला। भुट्टे का कीस, भुट्टे की चाट हो या फिर भुट्टे के पकोड़े हर डिश बेजोड़ स्वाद लिए होती है। रिमझिम बारिश के दौर के बीच अगर प्लेट में गर्मागर्म कुरकुरे भुट्टे के पकोड़े परोस दिए जाएं तो खाने का आनंद आ जाता है। भुट्टे के पकोड़े स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी होते हैं। 

मानसून में ढेरों वैराइटीज के पकोड़े बनाकर खाए जाते हैं। भुट्टे के पकोड़े भी उस फेहरिस्त में शामिल हैं। भुट्टे के पकोडे़ आसानी से तैयार हो जाते हैं और सभी इसे बड़े चाव से खाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Coconut Chutney: पोषण से भरपूर है नारियल की हरी चटनी, इस तरीके से बनाएंगे तो स्वाद होगा दोगुना; बढ़ेगा खाने का स्वाद

भुट्टे के पकोड़े बनाने के लिए सामग्री
नरम भुट्टे - 4
कॉर्न फ्लोर - 3 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 2
हरा धनिया कटा - 2 टेबलस्पून
अदरक पेस्ट - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
तेल - तलने के लिए 
नमक - स्वाद के मुताबिक

भुट्टे के पकोड़े बनाने का तरीका
भुट्टे का पकोड़ा बेहद स्वादिष्ट लगता है। कुरकुरे भुट्टे के पकोड़े हर कोई पसंद करता है। इन्हें बनाने के लिए सबसे पहले नरम भुट्टे लें और फिर उन्हें कद्दूकस कर लें। अब भुट्टे के कद्दूकस पल्प को एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में निकालें। इसमें कॉर्न फ्लोर डालकर मिक्स करें। इसके बाद धनिया पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक पेस्ट और स्वाद के मुताबिक नमक डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Jowar Dosa: लाल चटनी के साथ दोगुना हो जाता है ज्वार डोसा का स्वाद, स्वाद के साथ पोषण भी है भरपूर, इस तरह बनाकर खाएं

फेंटने के दौरान बैटर गाढ़ा लगे तो थोड़ा सा पानी मिक्स कर सकते हैं। अब कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद हाथों में घोल लेकर पकोड़े बनाकर कड़ाही में डालते जाएं। पकोड़े पलट पलटकर तब तक तलें जब तक दोनों ओर से सुनहरे होकर कुरकुरे न हो जाएं। इसके बाद पकोड़े प्लेट में उतार लें। सारे घोल से ऐसे ही पकोडे़ बना लें। स्वादिष्ट भुट्टे के पकोड़ों को हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ परोसें।