Logo
Cumin Powder: हर घर में जीरा पाउडर का खूब इस्तेमाल होता है। आप आसानी से घर में ही जीरा पाउडर को तैयार कर सकते हैं। ये सालभर के लिए स्टोर किया जा सकता है।

Cumin Powder: खाने का स्वाद बढ़ाने वाला जीरा पाउडर लगभग रोज ही इस्तेमाल किया जाता है। साबुत जीरा के साथ ही जीरा पाउडर खू प्रयोग किया जाता है। जीरा पाउडर खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी गुणकारी होता है। बहुत से लोग जीरा पाउडर मार्केट से खरीदकर खाते हैं, लेकिन आप चाहें तो इसे आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। 

10 मिनट में जीरा पाउडर बन सकता है और इसे आप कुछ टिप्स की मदद से सालभर के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं जीरा पाउडर बनाने का तरीका और स्टोरेज टिप्स। 

जीरा पाउडर कैसे बनाएं?

सामग्री
साबुत जीरा
मिक्सर या ग्राइंडर

विधि
जीरा को धोकर सुखाएं: साबुत जीरे को अच्छी तरह धो लें और किसी सूखे कपड़े या कागज पर फैलाकर धूप में या हवादार जगह पर पूरी तरह से सुखा लें।

जीरा को भूनें: एक कड़ाही में साबुत जीरे को मध्यम आंच पर तब तक भूनें जब तक कि यह हल्का भूरा न हो जाए और घर में खुशबू फैलने लगे। सावधान रहें कि जीरा जल न जाए।

इसे भी पढ़ें: Desi Ghee: मिलावटी घी से रहें सावधान, घर पर इस तरह कर लें तैयार, शुद्धता और स्वाद की नहीं रहेगी चिंता

जीरा को ठंडा कर पीसें: भूने हुए जीरे को ठंडा होने दें। ठंडा हुआ जीरा मिक्सर या ग्राइंडर में डालकर बारीक पाउडर बना लें। तैयार जीरा पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।

जीरा पाउडर स्टोरेज टिप्स

एयरटाइट कंटेनर: जीरा पाउडर को हमेशा एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। यह कंटेनर कांच, स्टेनलेस स्टील या सिरेमिक का हो सकता है। प्लास्टिक के कंटेनरों से बचें क्योंकि उनमें जीरा पाउडर का स्वाद और सुगंध खराब हो सकती है।

सूखी और ठंडी जगह: जीरा पाउडर को हमेशा सूखी और ठंडी जगह पर स्टोर करें। इसे सीधी धूप से दूर रखें। किचन कैबिनेट या पेंट्री में रखना सबसे अच्छा होता है।

अंधेरे में रखें: जीरा पाउडर को रोशनी से दूर रखें। रोशनी जीरा पाउडर के तेल को ऑक्सीडाइज़ कर सकती है और उसका स्वाद खराब कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: Curry Leaves: सालभर के लिए स्टोर कर सकते हैं करी पत्ते, 4 तरीके करेंगे मदद; खाने का बढ़ाएंगे स्वाद

अन्य मसालों से अलग: जीरा पाउडर को अन्य मसालों से अलग रखें। अन्य मसालों से निकलने वाली गंध जीरा पाउडर के स्वाद को प्रभावित कर सकती है।

नमी से दूर रखें: नमी जीरा पाउडर को खराब कर सकती है। इसलिए इसे नम जगहों पर स्टोर न करें।

5379487