Desi Ghee Making Tips: ज्यादातर भारतीय घरों में देसी घी का खाने में दोनों वक्त इस्तेमाल किया जाता है। पहले जहां घरों में आसानी से देसी घी बनाया जाता था, वहीं अब मार्केट से घी खरीदने का चलन बढ़ गया है। कई बार लोग देसी घी के नाम पर मिलावटी घी ले आते हैं। इससे बचने का तरीका है कि घर पर ही देसी घी तैयार किया जाए। 

घर में आप मलाई से आसानी से देसी घी तैयार कर सकते हैं। इससे घी की शुद्धता की सौ फीसदी गारंटी रहेगी और घी का स्वाद भी बेहतरीन मिलेगा। आइए जानते हैं मलाई से देसी घी निकालने का आसान तरीका। 

देसी घी कैसे बनाएं?
देसी घी तैयार करने के लिए आप 15-20 दिन तक रोज दोनों समय दूध से निकली मलाई को स्टोर कर लें। जब मलाई पर्याप्त मात्रा में जमा हो जाए तो देसी घी निकालने की प्रक्रिया को शुरू करें। 

इसे भी पढ़ें: Curry Leaves: सालभर के लिए स्टोर कर सकते हैं करी पत्ते, 4 तरीके करेंगे मदद; खाने का बढ़ाएंगे स्वाद

इसके लिए सबसे पहले एक मोटे तले वाली कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। कड़ाही गर्म होने के बाद उसमें मलाई डालें और पकाएं। इस दौरान मलाई को चलाते रहें। कुछ वक्त बाद मलाई या मक्खन से पानी कम होना शुरू हो जाएगा।

जब मलाई घी जैसी पतली नजर आने लगे और उसका रंग सुनहरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। सुगंध आने पर समझ जाएं कि घी तैयार हो गया है। इसके बाद गैस बंद कर दें और एक बर्तन में महीन कपड़े या छन्नी की मदद से घी को छान लें। घी ठंडा होने के बाद ढक्कन लगाकर स्टोर कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Ginger Garlic Paste: 6 महीने तक खराब नहीं होगा अदरक-लहसुन पेस्ट! 4 तरीकों से करें स्टोर; रहेगा एकदम फ्रेश

कुछ अतिरिक्त सुझाव

मलाई का चुनाव: ताजी और गाढ़ी मलाई से बना घी सबसे अच्छा होता है।
ध्यान दें: घी को जलाने से बचें, क्योंकि इससे उसका स्वाद खराब हो सकता है।
हिलाते रहें: लगातार हिलाते रहने से घी जलेगा नहीं और समान रूप से पकेगा।