Dry Fruits Chutney: ड्राई फ्रूट्स से बनी चटनी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। स्वाद के मामले में भी ड्राई फ्रूट चटनी का कोई जवाब नहीं है। ड्राई फ्रूट्स बेहतरीन गुणों की वजह से खूब खाए जाते हैं। इनका कई तरह की फूड डिशेस में उपयोग किया जाता है। ड्राई फ्रूट्स से चटनी भी तैयार की जाती है। आप अगर रूटीन चटनी खाकर बोर हो गए हैं तो इस बार स्पेशल ड्राई फ्रूट चटनी को ट्राई कर सकते हैं। 

ड्राई फ्रूट्स चटनी न सिर्फ पौष्टिक है, बल्कि ये स्वादिष्ट होने के साथ बनाने में भी आसान है। बेहद आसानी से इस चटनी को तैयार कर लंच या डिनर में सर्व किया जा सकता है। आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स चटनी बनाने का तरीका। 

ड्राई फ्रूट्स चटनी के लिए सामग्री
बादाम - 1/2 कप (भिगोकर छील लें)
काजू - 1/4 कप
किशमिश - 1/4 कप
खजूर - 10-12 (बीज निकालकर)
इमली का गूदा - 2 बड़े चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर - 1 चम्मच
हींग - एक चुटकी
नमक - स्वादानुसार
पानी - आवश्यकतानुसार

ड्राई फ्रू्टस चटनी बनाने का तरीका
ड्राई फ्रूट्स चटनी एक अलहदा स्वाद से भरी डिश है जिसे किसी खास मौके पर बनाकर परोसा जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स चटनी बनाने के लिए सबसे पहले काजू, बादाम, किशमिश और खजूर को  एक नॉन-स्टिक पैन में डालकर धीमी आंच पर सुनहरा होने तक रोस्ट कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Usal Poha: झन्नाटेदार इंदौरी उसल पोहा खाएंगे तो खुल जाएगा दिमाग! स्वाद में हैं लाजवाब, सीखें बनाने का तरीका

इसके बाद भुने हुए सूखे मेवे मिक्सर में डालें और उसमें इमली का गूदा, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर डाल दें। इसके बाद जार में हींग और नमक भी डाल दें, फिर मिक्सर में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर सभी चीजों को पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें। आप चाहें तो थोड़ा सा पानी और डालकर पेस्ट को पतला भी बना सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स चटनी का गाढ़ापन अपने स्वाद के हिसाब से रखा जा सकता है। चटनी पीसने के बाद उसे सर्विंग बाउल में निकाल लें। आपकी स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट्स की चटनी तैयार है। इसे आप पराठे, पूरी, दही या किसी भी स्नैक्स के साथ सर्व कर सकते हैं।

ये टिप्स आएंगे काम

  • आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य ड्राई फ्रूट्स जैसे पिस्ता, अखरोट आदि भी मिला सकते हैं।
  • अगर आप चटनी को मीठा बनाना चाहते हैं तो थोड़ी सी चीनी भी मिला सकते हैं।
  • इस चटनी को आप फ्रिज में 2-3 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Desi Ghee: मलाई से 15 मिनट में निकल जाएगा दानेदार घी, इस तरीके से बनाएं, कम मेहनत में काम होगा आसान

ड्राई फ्रूट्स की चटनी के फायदे
पाचन शक्ति को मजबूत बनाती है।
एनर्जी लेवल को बढ़ाती है।
त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होती है।
हड्डियों को मजबूत बनाती है।
दिल के लिए अच्छी होती है।