Dry Fruits Halwa: गणेश चतुर्थी पर आप अपने आराध्य को ड्राई फ्रूट्स हलवा का भोग लगा सकते हैं। गणेश चुतुर्थी का समय श्रद्धालुओं के लिए बेहद विशेष होता है। घर-घर में गणेश जी की स्थापना की जाती है और उनकी आरती के समय अलग-अलग तरह के भोग चढ़ाए जाते हैं। प्रसाद के तौर पर ड्राई फ्रूट्स हलवा भी एक बेहतरीन विकल्प होता है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है।  

ड्राई फ्रूट्स हलवा को बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। गणेशोत्सव 10 दिनों तक चलने वाला पर्व है, ऐसे में अलग-अलग भोग की लिस्ट में आप ड्राई फ्रूट्स हलवा को भी शामिल कर सकते हैं। जानते हैं ड्राई फ्रूट्स हलवा बनाने का तरीका। 

ड्राई फ्रूट्स हलवा के लिए सामग्री
खजूर कटे - 1 कप
अंजीर कटे - 1 कप
काजू कटे - 1/4 कप
बादाम कटी - 1/4 कप
पिस्ता कटे - 1/4 कप
अखरोट कटे - 1/4 कप
दूध - 1 टेबलस्पून
देसी घी - 2 टेबलस्पून

ड्राई फ्रूट्स हलवा बनाने का तरीका
ड्राई फ्रूट्स हलवा एक स्वाद से भरपूर रेसिपी है, जिसे बप्पा को भोग में चढ़ाया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स हलवा बनाने के लिए सबसे पहले खजूर को काटगर गुठलियां अगर करें और खजूर के टुकड़े कर लें। इसके बाद सूखी अंजीर, पिस्ता, बादाम, काजू और अखरोट को भी बारीक काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Modak Recipe: गणेश चतुर्थी पर विघ्नहर्ता को लगाएं 3 तरह के मोदक का भोग, आसानी से होंगे तैयार, सीखें रेसिपी

अब नट्स को मिक्सर में डालकर ग्राइंड करें और दरदरा पाउडर तैयार कर लें। तैयार पाउडर को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें। इसके बाद खजूर और अंजीर के टुकड़ों को भी मिक्सर में डालें और उसमें दूध और घी डालकर ब्लेंड कर लें। इस मिश्रण को भी एक बाउल में निकाल लें। 

इसे भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा को लगाएं मोतीचूर के लड्डू का भोग, घर पर ही कर लें तैयार, रहेंगे एकदम शुद्ध

अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें और उसमें खजूर मिश्रण और नट्स पाउडर डालकर करछी की मदद से मिलाएं। इस मिश्रण को कम से कम 5 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर ड्राई फ्रूट्स हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसे बप्पा को भोग में लगाकर सभी को प्रसाद स्वरूप बांटें।