Logo
Dry Fruits Halwa: ड्राई फ्रूट्स से बना हलवा एक बेहतरीन स्वीट डिश है। रक्षाबंधन के मौके पर इसे खास तौर पर बनाकर खाया जा सकता है।

Dry Fruits Halwa: रक्षाबंधन एक ऐसा त्यौहार है जो बिना मीठे के पूरा नहीं हो सकता है। भाई और बहन के अटूट प्यार के इस फेस्टिवल के लिए घरों में ढेरों मिठाइयां बनाई जाती हैं। आप चाहे तो अपने भाई का मुंह ड्राई फ्रूट्स हलवा से भी मीठा करा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स हलवा टेस्टी होने के साथ पोषण से भी भरपूर होता है जो कि शरीर को हेल्दी रखता है। 

आप अगर रूटीन मिठाइयों को बनाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार ड्राई फ्रूट्स हलवा ट्राई करें। ड्राई फ्रूट्स हलवा आसानी से मिनटों में बनाकर परोसा जा सकता है। 

ड्राई फ्रूट्स हलवा के लिए सामग्री
1 कप सूखे मेवे (बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश, आदि)
1/2 कप घी
1/2 कप चीनी या गुड़
1/4 कप पानी
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1/4 छोटा चम्मच जायफल पाउडर

ड्राई फ्रूट्स हलवा बनाने की विधि
ड्राई फ्रूट्स हलवा एक बेहतरीन स्वीट डिश है जो हर किसी को पसंद आएगी। इसे आप रक्षाबंधन के मौके पर खास तौर पर बना सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स हलवा बनाने के लिए बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश समेत अन्य सूखे मेवे का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले सूखे मेवों को धोकर 30 मिनट के लिए भिगो दें।

इसे भी पढ़ें: Malai Barfi: मलाई बर्फी का नहीं है कोई तोड़! रक्षाबंधन के लिए इस तरीके से बनाएं, सब पूछेंगे रेसिपी

अब एक मोटे तले वाली कड़ाही लेकर उसमें देसी घी डालकर गर्म करें। घी जब पिघल जाए तो उसमें भिगोए हुए सूखे मेवे डालें और तब तक करछी से चलाते हुए तलें जब तक कि ड्राई फ्रूट्स सुनहरे न हो जाएं। 

ड्राई फ्रूट्स सुनहरे होने के बाद इसमें गुड़ या चीनी जो भी उपलब्ध हो उसे स्वाद के मुताबिक डाल दें। इसके बाद जरूरत के मुताबिक पानी डालें और अच्छी तरह से मिक्स करते हुए पकाएं। कुछ देर बाद मिश्रण में इलायची पाउडर और जायफल पाउडर डालें और मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Dal makhani: खास मौके के लिए बनाएं दाल मखनी, इस तरीके से पाएं लज़ीज स्वाद, मिलेगी खूब तारीफ

अब गैस की फ्लेम धीमी कर दें और हलवा तब तक पकाएं जब तक कि उसका पानी सूखकर गाढ़ापन न आ जाए। जब हलवे में से भीनी खुशबू आने लगे तो गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरपूर ड्राई फ्रूट्स हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसे सर्विंग बाउल में डालकर ऊपर से बादाम कतरन से सजाकर परोसें। 

5379487