Logo
Dry Fruits Laddu: ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू सेहत के लिए बेहद गुणकारी होते हैं। इन लड्डुओं को सालभर खाया जा सकता है। जानते हैं इन्हें बनाने का आसान तरीका।

Dry Fruits Laddu: ड्राई फ्रूट्स लड्डुओं में सेहत का खजाना छिपा हुआ है। इसका सेवन शरीर को एनर्जी से भर देता है। एक गिलास दूध के साथ रेगलुर एक ड्राई फ्रूट्स लड्डू का सेवन बॉडी में कई सकारात्मक बदलाव ला सकता है। पोषण से भरपूर ड्राई फ्रूट्स लड्डू को एक बार बनाकर कई दिनों तक स्टोर किया जा सकता है। इसे बढ़ती उम्र के बच्चों के साथ बुजुर्गों को भी खाने को दिया जा सकता है। 

ड्राई फ्रूट्स लड्डुओं को ठंडे मौसम में खाना सबसे ज्यादा फायदा करता है। ये बॉडी टेम्परेचर को मेंटेन रखने का काम करते हैं। आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स लड्डुओं को बनाने का तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Masala: आजादी के जश्न को पनीर मसाला के साथ करें सेलिब्रेट, डिनर में इस तरीके से बनाएं

ड्राई फ्रूट्स लड्डू के लिए सामग्री
बादाम - 1 कप (भिगोकर छील लें)
काजू - 1/2 कप
किशमिश - 1/4 कप
खजूर - 10-12 (बीज निकाल लें)
घी - 2-3 बड़े चम्मच
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच
नारियल का बुरादा (वैकल्पिक) - 1/4 कप

ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने का तरीका
ड्राई फ्रूट्स लड्डुओं को गर्मी के दिनों को छोड़कर बाकी के दिनों में खाया जा सकता है। ड्राई फ्रूट्स लड्डू स्वादिष्ट होने के साथ पोषण से भरे होते हैं। इन लड्डुओं को बनाने के लिए सबसे पहले एक एक नॉन-स्टिक पैन में मध्यम आंच पर बादाम और काजू को हल्का सुनहरा होने तक भून लें।ने हुए मेवों को ठंडा होने दें। इस बीच खजूर को पानी में भिगोकर नरम कर लें और फिर मिक्सर में पीस लें।

अब एक बड़ा कटोरा लें और उसमें पिसी हुई खजूर, भूने हुए मेवे, किशमिश, इलायची पाउडर और नारियल का बुरादा डालकर अच्छी तरह मिला लें। ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने के लिए मिश्रण बनकर तैयार हो चुका है। अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण हाथ में लेकर मनचाहे आकार के लड्डू बांधते जाएं और अलग रखते जाएं। लड्डू सैट हो जाने के बाद उन्हें एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। 

इसे भी पढ़ें: Suji Halwa: सूजी हलवा आम दिन को भी बना देगा खास, इस तरीके से करें तैयार, मुंह में घुल जाएगी मिठास

अन्य टिप्स

  • आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सूखे मेवे जैसे पिस्ता, अखरोट आदि भी मिला सकते हैं।
  • अगर आप लड्डू को और भी स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो आप इसमें थोड़ी सी मात्रा में घी मिला सकते हैं।
  • लड्डू बनाने के लिए आप मिक्सर में सभी सामग्री को एक साथ पीस भी सकते हैं।
5379487