Logo
Falahari Appe Recipe: आप अगर अप्पे खाना पसंद करते हैं तो व्रत में फलाहारी अप्पे भी बना सकते हैं। इन अप्पों को बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Falahari Appe Recipe: फलाहारी अप्पे बेहद स्वादिष्ट फूड डिश है जिसे व्रत के दौरान खाया जा सकता है। पारंपरिक अप्पों को भी फलाहारी तरीके से बनाया जा सकता है। अप्पे पेट के लिए हल्के लेकिन एनर्जी बढ़ाने वाला स्नैक्स है जिसे बहुत आसानी से बनाया जा सकता है। रूटीन फलाहार की जगह अप्पे मुंह में अलग तरह का ज़ायका घोल देते हैं। 

फलाहारी अप्पे बनाने के लिए साबूदाना, सिंघाड़ा आटा, आलू समेत अन्य सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। ये अप्पे बेहद स्वादिष्ट लगते हैं। जानते हैं फलाहारी अप्पे बनाने की विधि। 

फलाहारी अप्पे के लिए सामग्री
साबूदाना - 1 कप
आलू - 2 मध्यम आकार के (उबले हुए और मसले हुए)
सिंघाड़ा का आटा - 1/2 कप
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
जीरा - 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

फलाहारी अप्पे बनाने की विधि
फलाहारी अप्पे एक स्वादिष्ट फलाहार रेसिपी है जिसे सरलता से तैयार किया जा सकता है। इन्हें बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को साबूदाना को 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद बैटर तैयार करने की प्रक्रिया शुरू करें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Bhurji Paratha: पनीर भुर्जी का पराठा स्वाद में है लाजवाब, इस तरीके से बनाएं, सब खूब खाएंगे

इसके लिए एक बड़े बर्तन में भिगोया हुआ साबूदाना, मसला हुआ आलू, सिंघाड़ा का आटा, हरी मिर्च, जीरा, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।

बैटर को थोड़ा गाढ़ा बनाएं। अगर बैटर बहुत पतला है तो थोड़ा सा और सिंघाड़ा का आटा डालें। बैटर तैयार हो जाने के बाद अप्पे के पैन को गरम करें और प्रत्येक छेद में थोड़ा सा तेल डालें। अब बैटर को चम्मच से छेदों में डालें।

अब अप्पे को पकने के लिए रख दें। अप्पे तब तक पकाना हैं जब तक कि दोनों ओर से उनका रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद पॉट से अप्पे निकाल लें। टेस्टी फलाहारी अप्पे बनकर तैयार हैं। इन्हें नारियल की चटनी या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Khajoor Halwa: व्रत में एनर्जी डाउन नहीं होने देखा खजूर का हलवा, इस तरीके से बनाएं; पाएंगे बड़े फायदे

सुझाव

  • आप बैटर में अपनी पसंद के अनुसार सूखे मेवे जैसे कि किशमिश, काजू आदि भी मिला सकते हैं।
  • अगर आपको पसंद हो तो आप बैटर में थोड़ा सा अदरक का पेस्ट भी डाल सकते हैं।
  • अप्पे को तेल में कम तेल में या बिना तेल के भी पका सकते हैं।
  • आप अप्पे को माइक्रोवेव में भी बना सकते हैं।
5379487