Logo
Saunf Chutney Recipe: सौंफ एक बेहतरीन मसाला है जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है। सौंफ की चटनी भी बनाई जाती है तो कई शारीरिक परेशानियों में लाभकारी होती है।

Saunf Chutney Recipe: सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसका हमारे दैनिक भोजन में उपयोग किया जाता है। सौंफ एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर भी है। सौंफ की चटनी भी बनायी जाती है जो कि काफी टेस्टी और हेल्दी होती है। हालांकि सौंफ की चटनी ज्यादा पॉपुलर नहीं है, लेकिन जो भी इसे एक बार खा लेता है वो इसके स्वाद को भूल नहीं पाता है। सौंफ की चटनी ब्लड प्यूरिफायर की तरह काम करती है। इसके साथ ही इसका सेवन शरीर को कई अन्य फायदे भी देता है। 

आपने अगर कभी सौंफ की चटनी नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। स्वाद और पोषण से भरपूर सौंफ चटनी बनाने के लिए थोड़ी सी सामग्रियों का ही इस्तेमाल किया जाता है। 

सौंफ की चटनी के लिए सामग्री
सौंफ - 1 कप
लहसुन कलियां - 6-7
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

सौंफ की चटनी बनाने का तरीका
सौंफ की चटनी बनाना सरल है और ये मिनटों में ही तैयार हो जाती है। इस चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटी कड़ाही को गर्म करें। इसमें सौंफ के बीज डालें और उन्हें धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक भूनें। इसके बाद गैस बंद कर दें और बीजों को मिक्सर जार में डाल दें। इसमें लहसुन कलियां और बाकी सारे मसाले डाल दें। 

इसे भी पढ़ें: Gond Katira Sharbat: पेट की गर्मी मिनटों में दूर कर देगा गोंद कतीरा शरबत, इस तरीके से बनाएंगे तो मिलेंगे 5 फायदे

सभी सामग्रियों को डालने के बाद जार में 2 चम्मच पानी डालें और ग्राइंड कर लें। चटनी को तब तक पीसें जब तक स्मूद न हो जाए। इसके बाद एक बड़ी बाउल में निकाल लें। स्वाद और पोषण से भरपूर सौंफ की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। 

सौंफ की चटनी के बड़े फायदे

पाचन क्रिया में सुधार: सौंफ में पाए जाने वाले एंजाइम पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह अपच, पेट फूलना और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में सहायक होता है।

वजन घटाने में सहायक: सौंफ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और भूख को नियंत्रित करने में मदद करती है, जो वजन घटाने में सहायक हो सकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद: सौंफ में विटामिन और खनिज होते हैं जो त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाता है और बालों को मजबूत और घना बनाता है।

इसे भी पढ़ें: Dahi Boondi Chaat: स्वाद में लाजवाब है दही बूंदी चाट, मुंह में घोल देती है खट्टा-मीठा ज़ायका, इस तरीके से बनाएं

मुंह की सेहत के लिए अच्छा: सौंफ में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंह से बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और सांसों की बदबू को दूर करते हैं।

खून साफ करती है: सौंफ की चटनी का सेवन कई तरह से लाभकारी है। सौंफ और लहसुन में पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज खून को साफ करने में मदद करती है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487