Logo
Gardening Tips: पौधों को अच्छी ग्रोथ के लिए समय-समय पर खाद की जरूरत होती है। इस खाद को आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं।

Gardening Tips: घर के बगीचे में लगाए गए पौधे तेजी से बढ़ें इसके लिए ज़रूरी है कि उनमें समय-समय पर खाद डाली जाए। बागवानी करने वाले लोग अक्सर बाजार से खाद खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो घर पर भी खाद तैयार कर सकते हैं। घर पर दो तरीकों से खाद को बनाया जा सकता है और इसमें बाजार के मुकाबले खर्च भी कम आता है। 

खाद दो तरह से बनाई जाती है एक कम्पोस्टिंग और दूसरी वर्मीकम्पोस्टिंग कहलाती है। दोनों ही विधियां खाद बनाने के लिए उपयुक्त होती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

घर में 2 तरीकों से बनाएं खाद

कम्पोस्टिंग (Composting): यह सबसे आम और प्राकृतिक तरीका है। इसमें जैविक पदार्थों को विघटित करके खाद बनाया जाता है।

सामग्री
सूखे पत्ते, घास, सब्जियों के छिलके, अंडे के छिलके, चाय की पत्ती, कॉफी के मैदान, आदि।
थोड़ी मिट्टी
पानी

खाद बनाने की विधि
एक छायादार जगह पर एक कम्पोस्ट बिन या ढेर बनाएं। विभिन्न प्रकार के जैविक पदार्थों को परतों में डालें। प्रत्येक परत को थोड़ी मिट्टी और पानी से ढक दें।

इसे भी पढ़ें: Turmeric Plant: घर में इस तरीके से लगाएं हल्दी का पौधा, थोड़ी सी देखभाल में तेजी से होगी ग्रोथ, ध्यान रखें ये बातें

नमी बनाए रखने के लिए ढेर को ढककर रखें। हर कुछ हफ्तों में ढेर को पलटते रहें ताकि हवा अंदर जा सके। खाद बनने में कुछ महीने लग सकते हैं। जब यह गहरे भूरे रंग का हो जाए और मिट्टी जैसा महसूस हो, तो यह उपयोग के लिए तैयार है।

वर्मीकम्पोस्टिंग (Vermicomposting): इसमें लाल केंचुओं का उपयोग करके जैविक पदार्थों को विघटित करके खाद बनाया जाता है।

सामग्री
लाल केंचुए
एक कम्पोस्ट बिन या ढेर
सूखे पत्ते, घास, सब्जियों के छिलके, अंडे के छिलके, चाय की पत्ती, कॉफी के मैदान, आदि।
थोड़ी मिट्टी
पानी

खाद बनाने की विधि
एक कम्पोस्ट बिन या ढेर बनाएं। बिन में लाल केंचुओं को डालें। विभिन्न प्रकार के जैविक पदार्थों को परतों में डालें। प्रत्येक परत को थोड़ी मिट्टी और पानी से ढक दें। नमी बनाए रखने के लिए ढेर को ढककर रखें। केंचुओं को भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए हर कुछ हफ्तों में ढेर को पलटते रहें।

इसे भी पढ़ें: Gardening Tips: कम पानी में भी उग जाते हैं 5 पौधे, घर की बढ़ाते हैं खूबसूरती, देखभाल की भी नहीं रहती चिंता

वर्मीकम्पोस्ट बनने में कुछ महीने लग सकते हैं। जब यह गहरे भूरे रंग का हो जाए और मिट्टी जैसा महसूस हो, तो यह उपयोग के लिए तैयार है। कम्पोस्ट और वर्मीकम्पोस्ट दोनों ही पौधों के लिए उत्कृष्ट उर्वरक हैं। वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और मिट्टी की संरचना में सुधार करते हैं।

5379487