Logo
Fruit Custard without custard powder: व्रत रखने वालों को जब मीठा खाने का मन हो तो ज्यादा ऑप्शन समझ नहीं आते। ऐसे में आप बिना कस्टर्ड पाउडर के फ्रूट कस्टर्ड से बना सकते हैं। जानिए इसकी आसान रेसिपी।

Fruit Custard for Navratri Vrat: व्रत रखने वाले लोग अक्सर फलहारी भोजन करते हैं या सिर्फ फलों को भोजन में शामिल करते हैं। व्रत में लहसुन, प्याज और मसालेदार तामसिक भोजन नहीं खाया जाता। मीठे में साबुदाने की खीर, आलू का हलवा, लौकी का हलवा जैसी कई रेसिपीज़ हैं जिन्हें व्रत में खाया सकता है। इसके अलावा आप व्रत में फ्रूट कस्टर्ड भी शामिल कर सकते हैं लेकिन इसे रेगुलर कस्टर्ड पाउडर से नहीं बनाया जाता।

आमतौर पर कॉर्न स्टार्च वाले कस्टर्ड पाउडर से ही फ्रूट कस्टर्ड बनाया जाता है जिसे लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। लेकिन आप व्रत के लिए बिना इस पाउडर का उपयोग करे फ्रूट कस्टर्ड बना सकते हैं। इन दिनों नवरात्रि का त्योहार चल रहा है। ऐसे में अगर आप भी ये डिश खाना चाहते हैं तो फटाफट नोट कर लें इसकी रेसिपी जो खाने में लगती है लाजवाब। 

ये भी पढ़ें- Bengali Dessert Mishti Doi Recipe: दुर्गा पूजा पर बनाएं बंगाल की फेमस मिष्टी दोई, जानें बनाने का आसान तरीका

सामग्री- 
1 लीटर- दूध
1/2 कप चीनी
कटे फल- अनार दाने, केला, सेब, अंगूर, स्ट्रॉबेरी आदि
केसर
इलायची पाउडर

व्रत के लिए फ्रूट कस्टर्ड बनाने का तरीका

  • सबसे पहले एक बर्तन में दूध लें और इसे मध्यम आंच पर गैस पर गर्म करें। मलाइ चलाते हउ दूध को उबाल लें।
  • अब इसमें चीनी डालें और दूध में मिलाते हुए तब तक पकाएं जब तक दूध गाढ़ा न हो जाए।
  • अब एक अलग कटोरी में छोड़ा दूध लें और इसमें केसर के धागे डालें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस दूध को गैस पर पक रहे दूध में मिलाएं और गाढ़ा होने तक उबालें।
  • दूध गाढ़ा हो जाए तो इसे गैस से उतार लें। अब दूध का रंग केसर की वजह से पीला हो जाएगा और कस्टर्ड की तरह गाढ़ा दिखने लगेगा। 
  • हल्का ठंडा करलें और दूध में कटे फल मिलाएं। कुछ देर फ्रिज में सेट होने रख दें। तैयार है व्रत के लिए बिना कस्टर्ड पाउडर का फलहारी फ्रूट कस्टर्ड डिश
5379487