Logo
How to Make Garam Masala: भारतीय भोजन का स्वाद बढ़ाने में गरम मसाले का अहम योगदान है। गरम मसाला को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

How to Make Garam Masala: गरम मसाला भारतीय भोजन का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है। गरम मसाले के बिना खाने में स्वाद ही नहीं बनता है। ज्यादातर लोग मार्केट से बना गरम मसाला खरीदकर घर लाते हैं, वहीं कुछ लोग घर पर ही गरम मसाला तैयार करना पसंद करते हैं। कई सारे मसालों को मिलाकर तैयार होने वाला गरम मसाला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 

घर पर गरम मसाला तैयार किया जाए तो उसकी शुद्धता की पूरी गारंटी होती है। घर पर बना गरम मसाला सालभर तक अपनी खुशबू बिखेरता रहता है। आप अगर घर पर गरम मसाला तैयार करना चाहते है तो 10 मिनट में ही इसे बनाकर स्टोर कर सकते हैं। 

गरम मसाला बनाने के लिए सामग्री
जीरा - 1/2 कप
सौंफ - 1/4 कप
काली मिर्च - 1 टेबलस्पून
साबुत धनिया - 1/4 कप
जावित्री - 2 टी स्पून
शाही जीरा - 1 टी स्पून
फूलचक्र - 2
सोंठ पाउडर - 2 टी स्पून
कबाब चीनी - 1 टी स्पून
छोटी इलायची - 15-20
बड़ी इलायची - 4-5
लौंग - 15-20
जायफल - 1
दालचीनी - 1 टेबलस्पून
तेजपत्ता - 8-10

गरम मसाला बनाने का तरीका
घर पर गरम मसाला बनाना बहुत सरल है। इसे बनाने में कुछ ही मिनट लगते हैं और ये सालभर तक आसानी से स्टोर किया जा सकता है। गरम मसाला तैयार करने के लिए सबसे पहले सारे मसाले लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ करें। इसके बाद सभी को अलग-अलग बाउल में तेज धूप में 12 घंटे के लिए रख दें। ऐसा करने से मसालों में मौजूद नमी खत्म हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Imli Sharbat Recipe: गर्मी में इमली का शरबत कर देगा कमाल, पीते ही शरीर में घुलेगी ठंडक, तरोताज़ा करेंगे महसूस

मसाले अगर ज्यादा नमी वाले लगें तो उन्हें 2 दिन तक भी धूप में सुखाया जा सकता है। जब गरम मसाला तैयार करना हो तो सारे मसालों को एक-एक करते हुए कड़ाही में डालकर मीडियम आंच पर कुछ देर तक सेकें। ध्यान रखें कि मसाले इतने न सिक जाएं कि उनका रंग ही बदल जाए। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Recipes: गर्मी में मखाना से बनाएं 3 टेस्टी डिशेस, स्वाद ऐसा कि चाट लेंगे उंगलियां, मीठी-नमकीन रेसिपी आज़माएं

जब सारे मसाले सिक जाएं तो उन्हें मिक्सर ग्राइंडर में डाल दें (सोंठ छोड़कर)। सभी मसालों को तब तक पीसें जब तक कि महीन पाउडर तैयार न हो जाए। इसके बाद मसालों को एक बड़ी बाउल में छानकर निकाले। फिर पिसे मसालों में सोंठ मिक्स कर दें। स्वाद से भरा एकदम शुद्ध गरम मसाला बनकर तैयार है। इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें, फिर किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर दें। 

5379487