Logo
Garam Masala: गरीब हो या अमीर हर कोई सब्जी में गरम मसाला डालता है। आप खुशबूदार और एकदम शुद्ध गरम मसाला घर पर भी तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि।

Garam Masala: गरम मसाला न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि ये शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। कुल मिलाकर औषधीय गुणों से भरपूर गरम मसाला खाने का जायका बदलने के लिए काफी होता है। ज्यादातर लोग मार्केट से गरम मसाला खरीदकर लाते हैं, लेकिन आप चाहें तो बेहद आसानी से घर पर ही गरम मसाला तैयार कर सकते हैं। इतना ही नहीं घर पर बना गरम मसाला भी आप आसानी से सालभर के लिए स्टोर कर रख सकते हैं। 

गरम मसाला भारतीय व्यंजनों का एक अहम हिस्सा है। यह एक मसाला मिश्रण है जो विभिन्न प्रकार के मसालों को मिलाकर बनाया जाता है। गरम मसाला का स्वाद और सुगंध आपके व्यंजनों को एक अनोखा स्वाद देते हैं। चलिए जानते हैं घर पर गरम मसाला बनाने का आसान तरीका।

इसे भी पढ़ें: Sambar Recipe: होटल जैसा सांभर आसानी से होगा तैयार, स्वाद और पोषण का है कॉम्बो; इस तरीके से बनाएं

गरम मसाला कैसे बनाएं?

सामग्री
दालचीनी: 2 इंच
काली मिर्च: 1 छोटा चम्मच
लौंग: 5-6
इलायची: 5-6
जायफल: आधा
तेजपत्ता: 2
धनिया: 1 छोटा चम्मच
जीरा: 1 छोटा चम्मच
सौंफ: 1 छोटा चम्मच
सूखी लाल मिर्च: 2-3

गरम मसाला बनाने की विधि
गरम मसाला खाने का स्वाद बढ़ा देता है। इसे तैयार करना बहुत आसान है। गरम मसाला बनाने के लिए सबसे पहले एक सूखी कढ़ाई में सभी मसाले डाल दें और उन्हें धीमी आंच पर सेकें। मसाले तब तक सेकना हैं जब तक कि वे हल्के से सुनहरे और भूरे न हो जाएं। मसाले भुन जाने के बाद गैस बंद कर दें और उन्हें ठंडा होने दें। 

जब मसाले ठंडे हो जाएं तो उन्हें मिक्सर की मदद से पीसकर बारीक पाउडर बना लें। इसके बाद तैयार मिश्रण को छन्नी की मदद से एक बर्तन में छान लें। ऐसा करने से मसाले में मौजूद बड़े टुकड़े अलग हो जाएंगे। स्वाद से भरा और एकदम शुद्ध गरम मसाला बनकर तैयार हो चुका है। इसे एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें।

इसे भी पढ़ें: Tomato Puree: सब्जी की ग्रेवी के लिए बनाएं टमाटर की प्यूरी, इस तरीके से करें तैयार, बढ़ेगा खाने का स्वाद

अन्य टिप्स

  • आप अपनी पसंद के अनुसार मसालों की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास जायफल नहीं है तो आप इसे छोड़ भी सकते हैं।
  • ताजा मसाले का स्वाद सबसे अच्छा होता है। इसलिए, मसालों को नियमित रूप से पीसते रहें।
  • आप गरम मसाले को विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि सब्जी, दाल, करी और मीट।
5379487