Ghee Making Tips: इंडियन फूड में देसी घी का जमकर उपयोग किया जाता है। बचपन से ही खूब देसी घी खिलाया जाता है, जिससे बच्चा स्ट्रॉन्ग बन सके। हमारे यहां आजकल ज्यादातर लोग मार्केट से देसी घी लाने लगे हैं, वहीं कुछ लोग अब भी घर पर ही देसी घी तैयार करते हैं। मलाई से देसी घी निकालने से इसकी शुद्धता की पूरी गारंटी बनी रहती है। इसके साथ ही ये घी काफी पौष्टिक भी होता है। 

आप बेहद आसानी से मलाई से दानेदार देसी घी निकालने का काम करते हैं। पहले कभी अगर आपने मलाई से देसी घी नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि का पालन कर इस प्रक्रिया को आजमाएं। 

मलाई से घी निकालने का तरीका
मलाई से घी निकालने का तरीका बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले आप 15-20 दिनों की मलाई को एक बर्तन में जमा कर लें। इस बर्तन को फ्रिज में अच्छी तरह से बंद कर रखें, इससे मलाई खराब नहीं होगी। मलाई पर्याप्त मात्रा में जमा हो जाने के बाद इसे एक भारी तले के पैन में मलाई को मध्यम आंच पर गरम करें।

इसे भी पढ़ें: How to Check Honey Purity: शहद असली है या नकली? 4 तरीकों से घर बैठे करें पहचान, कोई नहीं लगा पाएगा चूना

मलाई को आप जब गर्म करेंगे तो लगभग 10 मिनट बाद से मलाई से पानी अलग होना शुरू हो जाएगा। मलाई से अलग होने वाले पानी को पूरी तरह से सूखने दें। जब सारा पानी सूख जाए तो मलाई का रंग सुनहरा होने लगेगा और उसमें से घी अलग होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: Milk Boiling: दूध गर्म करने में अब नहीं निकलेगा बर्तन से बाहर! 4 आसान ट्रिक्स अपनाएं, हो जाएंगे टेंशन फ्री

जब मलाई मे से घी अलग हो जाए तो फिर एक छन्नी लें और उसकी मदद से एक बर्तन में देसी दानेदार घी को छान लें। छानने के दौरान मिश्रण को दबाते हुए सारा घी निकालें। इसके बाद बर्तन के घी को ठंडा होने दें। फिर एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर फ्रिज में स्टोर करें।