Ghevar Recipe: रक्षाबंधन त्यौहार को लेकर घरों में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बहुत से लोग इस फेस्टिवल पर जालीदार घेवर खाना पसंद करते हैं। घेवर एक लोकप्रिय राजस्थानी मिठाई है जो कि बेहद स्वादिष्ट लगती है। किसी भी फेस्टिवल से पहले घेवर की डिमांड काफी बढ़ जाती है। आप बाजार की मिठाई से परहेज करते हैं तो घर पर टेस्टी घेवर तैयार कर सकते हैं। थोड़ी सी मेहनत से ही घर के सदस्यों के लिए मिठास से लबरेज और एकदम शुद्ध घेवर को तैयार किया जा सकता है। 

आम मिठाइयों की तरह घेवर को बनाना थोड़ा मुश्किल काम है। हालांकि एक बार जब घेवर बनकर तैयार हो जाता है और जब खाने वाले तारीफ करते हैं  तो सारी मेहनत सफल होती दिखाई देती है। आइए जानते हैं जालीदार घेवर बनाने का तरीका।

जालीदार घेवर बनाने के लिए सामग्री

घेवर के लिए
मैदा - 2 कप
बेसन - 1 बड़ा चम्मच
घी - 1/2 कप
बर्फ - कुछ टुकड़े
दूध - 1/2 कप (ठंडा)
पानी - 3 कप (ठंडा)
नींबू का रस - 1 चम्मच

चाशनी के लिए
चीनी - 2 कप
पानी - 1 कप
इलायची - 2-3
केसर धागे - 1 चुटकी

इसे भी पढ़ें: Suji Upma: स्वाद के साथ पोषण से भरा है सूजी उपमा, नाश्ते के लिए है परफेक्ट रेसिपी, इस तरीके से बनाएं

जालीदार घेवर बनाने का तरीका

घेवर का बैटर तैयार करें -  एक बड़े बर्तन में मैदा, बेसन और घी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें बर्फ के टुकड़े डालकर मिश्रण को अच्छी तरह मलें। फिर इसमें दूध और नींबू का रस डालकर मिक्स करें। अंत में पानी डालकर गाढ़ा बैटर तैयार कर लें।

घेवर बनाएं - एक कड़ाही में घी गर्म करें। एक चम्मच की सहायता से बैटर को कड़ाही में छोटे-छोटे गोले की तरह डालें। धीमी आंच पर घेवर को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें। इसी तरह सारे बैटर को तल लें।

चाशनी तैयार करें - एक पैन में चीनी और पानी डालकर चाशनी बना लें। जब चाशनी एक तार की हो जाए तो इसमें इलायची और केसर डाल दें।

घेवर को चाशनी में डुबोएं - तले हुए घेवर को चाशनी में डुबोकर निकाल लें। घेवर को चाशनी में तब तक रखें जब तक कि यह पूरी तरह से चाशनी को सोख न ले। घेवर को प्लेट में निकालकर बादाम, पिस्ता या काजू से सजाएं। गरमागरम घेवर को परोसें।

इसे भी पढ़ें: Tamatar Cheela: टमाटर का ऐसा टेस्टी चीला नहीं खाया होगा! स्वाद ऐसा कि सब बार-बार मांगेंगे, सीखें बनाने का तरीका

कुछ टिप्स

  • घेवर का बैटर ना तो बहुत गाढ़ा और ना ही बहुत पतला होना चाहिए।
  • घेवर को धीमी आंच पर तलें ताकि यह अंदर से पक जाए।
  • चाशनी को बहुत गाढ़ी न बनाएं, नहीं तो घेवर कड़ा हो जाएगा।
  • घेवर को ठंडा करके भी खा सकते हैं।