Summer Healthy Laddu: गर्मी के दिनों में गोंद कतीरा और ड्राई फ्रूट्स से बना लड्डू खाने से शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा मिलती है। गोंद कतीरा की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में इससे बने लड्डू का सेवन तेज गर्मी में भी शरीर का तापमान बढ़ने नहीं देता है। गोंद कतीरा के साथ काजू, बादाम और किशमिश को मिलाकर तैयार होने वाले इस लड्डू में पोषण का भंडार छिपा होता है। 

गर्मी के दिनों में रोजाना इस एक लड्डू को खाने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। गोंद कतीरा ड्राई फ्रूट्स लड्डू को तैयार करना भी आसान है। इसे बनाकर कुछ हफ्तों तक आसानी से स्टोर किया जा सकता है। 

गोंद कतीरा ड्राई फ्रूट्स लड्डू के लिए सामग्री
आटा - 2 कप
खाने का गोंद - 1 कप
काजू कटे - 50 ग्राम
बादाम कटी - 50 ग्राम
किशमिश - 50 ग्राम
देसी घी - 1 कप
चीनी पिसी हुई - 1 कप

गोंद कतीरा ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने का तरीका
इस हेल्दी लड्डू को बनाकर गर्मी के दिनों में खाना फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स को काटकर टुकड़े कर लें। अब एक मोटे तले वाली कड़ाही को गैस पर गर्म करें।

इसे भी पढ़ें: Indori Poha: 10 मिनट में बनाएं इंदौरी पोहा, 3 चीजें बनाती हैं इसका स्वाद लाजवाब, खाने वाला हो जाता है मुरीद

इसमें देसी घी डालें और पिघलने के बाद उसमें गोंद कतीरा डालकर भूनें। जब गोंद का रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो गैस बंद कर दें और गोंद को ठंडा होने दें। इसके बाद गोंद को कूट लें या मिक्सर की मदद से पीस लें। 

इसी तरह काजू, बादाम को भी घी में भूनें और गोल्डन ब्राउन कर लें। अब कड़ाही में थोड़ा सा घी और डालें और फिर आटा डालकर मध्यम आंच पर चलाते हुए सेकें। आटा जब हल्का भूरा हो जाए तो उसमें भुने हुए गोंद और ड्राई फ्रूड्स को डालकर मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Summer Food Sattu: सत्तू का शरबत ही नहीं इससे बनने वाली 5 चीजें भी हैं जोरदार, स्वाद ऐसा कि बार-बार मांगकर खाएंगे

इसके बाद मिश्रण में स्वादानुसार चीनी पाउडर डालकर मिलाएं और फिर गैस बंद कर दें। अब इस तैयार मिश्रण को बर्तन में ट्रांसफर कर ठंडा होने दें। इसके बाद मिश्रण को हाथों में ले लेकर उसके लड्डू बांधें और सैट होने के लिए अलग रख दें। स्वाद और पोषण से भरपूर गोंद कतीरा ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनकर तैयार हैं।