Kachori Recipe: कचौड़ी या कचौरी ऐसा भारतीय व्यंजन है जिसे हर कोई खाना बेहद पसंद करता है। ये एक तरह का स्नैक है जिसे भूख देखकर नहीं खाया जाता, जब मन करता है तब कचौड़ी का स्वाद लिया जाता है। कचौड़ी कई प्रकार की फिलिंग से बनती है जैसे- प्याज कचौड़ी, मूंग दाल कचौड़ी या आलू कचौड़ी। लेकिन सबसे ज्यादा कॉमन है उरद दाल की कचौड़ी हर बाजार में हर खाने-पीने की दुकान पर आसानी से उपलब्ध होती है। 

ऐसे बनाएं हलवाई स्टाइल खस्ता कचौड़ी
उरद दाल की कचौड़ी काफी लोपप्रिय है और ये खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है। हलवाई इसे बहुत खास तरीके से बनाते हैं तभी ये खाने में बहुत खस्ता होती हैं। अगर आप घर पर भी हलवाई जैसी खस्ता कचौड़ी बनाना चाहते हैं, तो यहां हम बता रहे हैं, दाल कचौड़ी की आसान रेसिपी। नोट करलें।

सामग्री-
1 कप उरद दाल
1 कप मैदा
1 टी स्पून बेसन
1/2 टी स्पून बेकिंग सोडा
घी या तेल
2 टी स्पून जीरा
1 टी स्पून बारीक कटा अदरक
1/4 टी स्पून हींग
3 हरी मिर्च
नमक
2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून सौंफ पाउडर
अमचूर और चाट मसाला पाउडर

रेसिपी- 

  • सबसे पहले उरद दाल को 3 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। दाल सॉफ्ट होने पर मिक्सर में दरदरा पीस लें। पिसी दाल को साइड में रखें। अब कचौड़ी आटा गूथें।
  • एक बर्तन में मैदा, नमक, बेकिंग सोडा और 2 टी स्पून तेल/ घी का मोयन डालकर हाथ से मैदा मिक्स करें। अब पानी की मदद से आटा गूथ लें। आटा बहुत सॉफ्ट न लगाएं।
  • अब एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें जीरा, सौंफ, हींग, बेसन, लाल मिर्च, धनिया और हल्दी पाउडर डालें। बेसन बक जाने पर इसमें पिसी उरद दाल डालें और चम्मच से चलाते रहें। उरद दाल जब पानी छोड़ दे तो इसमें अमचूर, चाट मसाला और नमक डालें और फिलिंग सूख जाने तक पकाएं। स्टफिंग तैयार है।
  • अब आटे की गोल लोईयां लें और अंगूठे से बीच में दबाते हुए दाल की फिलिंग भरें। उपर से बचा आटा मोड़कर कचौड़ी का शेप दे दें। 
  • गर्म तेल में धिमी आंच पर इन्हें गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें। गर्मा गरम सर्व करें।