Healthy Laddu: देश के कई हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है। बारिश के मौसम में हेल्दी रहने के लिए काली किशमिश, सौंठ से तैयार होने वाले लड्डू बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें ड्राई फ्रूट्स को मिक्स कर जब तैयार किया जाता है तो इन लड्डुओं का पोषण कई गुना बढ़ जाता है। बारिश के सीजन में अक्सर लोग बीमारी पड़ते हैं, लेकिन अगर इस खास लड्डू को रेगुलर खाया जाए तो शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होने लगती है। 

बारिश वाले इस हेल्दी लड्डू को बनाने के लिए कई तरह की सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है। आप अगर घर के लोगों को फिट रखना चाहतें हैं तो काली किशमिश, सौंठ वाला ये लड्डू बनाकर रख सकते हैं। 

हेल्दी लड्डू बनाने के लिए सामग्री
काली किशमिश - 100 ग्राम
सौंठ - 100 ग्राम
अखरोट - 50 ग्राम
काजू - 50 ग्राम
बादाम - 50 ग्राम
गोंद - 50 ग्राम
मेथी दाना - 25 ग्राम
हल्दी - 50 ग्राम
पिस्ता - 50 ग्राम
सूखा नारियल - 100 ग्राम
छुहारे - 200 ग्राम
देसी गुड़ - 600 ग्राम
मखाना - 100 ग्राम
देसी घी - 500 ग्राम

हेल्दी लड्डू बनाने का तरीका
बारिश के सीजन में खुद को हेल्दी रखने के लिए इस खास लड्डू को तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले सभी ड्राई फ्रूट्स को बारीक काट लें। फिर छुहारों से बीज अलग करें और सूखे नारियल को कद्दूकस कर लें। अब कड़ाही में सौंठ को डालकर उसे धीमी आंच पर सेकें और पाउडर बना लें। इसी तरह मेथी दाना रोस्ट करने के बाद पाउडर तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Aam ka Raita: गर्मी में आम का रायता नहीं खाया तो क्या किया, स्वाद ऐसा कि भुलाए नहीं भूले, बनाना बेहद आसान

अब गुड़ को कूट लें। इसके बाद गोंद को घी में डालकर सुनहरा होने तक तलें। गोंद फूल जाए तो उसे बर्तन में निकाल लें। इसके बाद घी में मखाने डालें और उन्हें भी लाइट गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। फिर सूखे मेवे घी में डालें और उन्हें फ्राई करें। 

अब एक अन्य कड़ाही लें और उसमें कसा नारियल डालकर हल्का भूरा होने तक सेकें और फिर निकाल लें। कड़ाही में एक चम्मच देसी घी डालें और काली किशमिश भी हल्की सी तल लें। इसके सारे ड्राई फ्रूट्स को दरदरा पीस लें और गोंद को दरदरा कूट लें। 

इसे भी पढ़ें: Paan Gulkand Sharbat: ताज़गी से भर देगा पान-गुलकंद का शरबत, पीते ही शरीर में घुलेगी ठंडक, मिनटों में होता है तैयार

अब कड़ाही में गुड़ के टुकड़े डालकर गर्म करें और थोड़ा सा पानी डालकर चाशनी बनाएं। लड्डू बांधने वाली चाशनी तैयार हो जाने के बाद एक बड़े बर्तन में सारी चीजें डालकर मिक्स करें और फिर गुड़ की चाशनी मिला दें। मिश्रण जब हल्का गर्म रह जाए तो उसे थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर लड्डू बांधें। लड्डू जब सैट हो जाएं तो खाने के लिए तैयार हैं। इन्हें एयरडाइट डिब्बे में स्टोर कर सकते हैं।