Hara Bhara Kabab: हरा भरा कबाब एक लोकप्रिय स्टार्टर है जिसे खूब पसंद किया जाता है। होटलिंग के दौरान इसे काफी ऑर्डर किया जाता है। हरे भरे कबाब की खासियत है कि इसका स्वाद बड़ों को जितना पसंद आता है, बच्चे भी इसे उतना ही चाव से खाते हैं। होटल जैसा हरा भरा कबाब आप आसानी से घर पर भी तैयार कर सकते हैं। ये एक बेहतरीन स्नैक्स भी हो सकता है। 

हरा भरा कबाब स्वाद के साथ ही पोषण का भी खजाना है। इसमें पड़ने वाली सब्जियां इसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर बनाती हैं। आपने कभी हरा भरा कबाब अगर नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

हरा भरा कबाब बनाने के लिए सामग्री
मटर - 1 कप (उबला हुआ)
गाजर - 1 (कद्दूकस किया हुआ)
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
धनिया पत्ती - 1/2 कप (बारीक कटी हुई)
अदरक - 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
लहसुन - 2-3 लौंग (कद्दूकस किया हुआ)
चना दाल - 1/4 कप (भिगोकर पीसा हुआ)
ब्रेड क्रम्ब्स - 1/2 कप
तेल - तलने के लिए
नमक - स्वादानुसार
काली मिर्च - स्वादानुसार
गरम मसाला - 1/4 चम्मच
धनिया पाउडर - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 चम्मच

हरा भरा कबाब बनाने का तरीका
हरा भरा कबाब एक बेहतरीन स्नैक्स है और इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए मटर दाने, प्याज, गाजर, हरी मिर्च, समेत अन्य सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है। हरा भरा कबाब तैयार करने के लिए सबसे पहले मटर के दानें उबाल लें। इसके लिए आप फ्रोजन मटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Masala Puri: मसाला पूरी बनेगी एकदम खस्ता, इस तरीके से तैयार करें आटा, कुरकुरेपन की सभी करेंगे तारीफ

अब गाजर, प्याज, अदरक, हरी धनिया पत्ती, हरी मिर्च, लहसुन को बारीक काटें। इसके बाद भिगोई चना दाल को मिक्सर की मदद से पीस लें। ध्यान रखें कि चना दाल को 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगोना है। 

अब एक बड़े बाउल में उबले हुए मटर, कद्दूकस किया हुआ गाजर, बारीक कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, अदरक, लहसुन, पिसी चना दाल डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। 

इसके बाद मिश्रण में ब्रेड क्रम्ब्स, काली मिर्च, गरम मसाला, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। हरे भरे कबाब के लिए मिश्रण तैयार है। इस मिश्रण को थोड़ा-थोड़ा लेकर छोटे-छोटे कबाब तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Poha Cheela: पोहे से बना चीला है लाजवाब, हल्की भूख लगने पर 10 मिनट में करें तैयार, जो खाएगा पूछेगा रेसिपी

अब एक नॉनस्टिक तवा/पैन को लेकर उसमें तेल डालें और मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो तैयार किए हरे भरे कबाब उन पर रखें और तब तक फ्राई करें जब तक कि दोनों ओर से सुनहरे और क्रिस्पी न हो जाएं। इसके बाद उन्हें प्लेट में उतार लें। सारे हरे भरे कबाब ऐसे ही तैयार कर लें। इन्हें टोमैटो सॉस या हरी चटनी के साथ सर्व करें।