Rice Making Tips: लगभग सभी घरों में हफ्ते में 2-3 बार चावल बन ही जाते हैं। हमारे देश में कई ऐसे इलाके हैं जहां रोजाना चावल खाए जाते हैं। होटलिंग के दौरान परोसे जाने वाले राइस को देखकर उन्हें खाने का मन करने लगता है। चावल का हर दाना खिला-खिला होकर अलग होता है जो इसके स्वाद को और लजीज बना देता है। आप चाहें तो घर पर भी होटल जैसे चावल बना सकते हैं। 

कई लोगों की शिकायत रहती है कि चावल ज्यादा गीले बन जाते हैं या फिर कई बार सूखे रह जाते हैं। आप भी अगर इस परेशानी से दो-चार होते हैं चिंता न करें। हमारी बताई विधि की मदद से आसानी से खिले-खिले चावल तैयार कर सकेंगे। 

होटल जैसे चावल बनाने का तरीका

सामग्री
चावल (आप अपनी पसंद का चावल ले सकते हैं, जैसे बासमती, पुलाव चावल आदि)
पानी
नमक (स्वादानुसार)
घी या तेल (वैकल्पिक)

इसे भी पढ़ें: Sabudana Khichdi: 10 मिनट में बनाएं साबूदाना खिचड़ी, इस तरीके से बढ़ जाएगा फलाहार का स्वाद, मिलेगी खूब तारीफ

विधि
चावल को धोएं: चावल को अच्छी तरह से धो लें ताकि उसका स्टार्च निकल जाए। धोने के बाद चावल को छलनी में रखकर अतिरिक्त पानी निकाल लें।

पानी का अनुपात: चावल को पानी में उबालते समय पानी का अनुपात सही होना बहुत जरूरी है। आमतौर पर, चावल और पानी का अनुपात 1:2 होता है। यानी 1 कप चावल के लिए 2 कप पानी का इस्तेमाल करें।

पानी उबालकर चावल डालें: एक पैन में पानी उबाल लें। उबलते हुए पानी में धुला हुआ चावल डालें और नमक डालें। चावल को तब तक उबालें जब तक कि वह नरम न हो जाए। बीच-बीच में चम्मच से हिलाते रहें ताकि चावल नीचे न चिपके।

पानी सुखाएं: जब चावल लगभग पक जाए तो गैस बंद कर दें और पैन को ढक्कन से ढक दें। 5-10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे सारा पानी सूख जाएगा और चावल फूलकर तैयार हो जाएगा।

घी या तेल (वैकल्पिक): अगर आप चाहें तो तैयार चावल में थोड़ा सा घी या तेल डालकर अच्छी तरह मिला सकते हैं। इससे चावल और भी स्वादिष्ट बनेंगे।

इसे भी पढ़ें: Tips to Identify Mava: 4 तरीकों से पहचानें मावा असली है या नहीं? मिनटों में दूर हो जाएगा मिलावट का शक

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • चावल बनाने के लिए मोटे तले का बर्तन इस्तेमाल करें।
  • चावल को धीमी आंच पर पकाएं। तेज आंच पर पकाने से चावल नीचे लग सकते हैं।
  • अगर आप चावल को दही या दूध में पकाते हैं तो चावल और भी स्वादिष्ट बनेंगे।
  • आप अपनी पसंद के अनुसार अलग-अलग किस्म के चावल जैसे बासमती, पुलाव चावल, ब्राउन राइस आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।