Kaju Paneer Barfi: काजू और पनीर से कई तरह की डिशेस बनाई जाती हैं। मीठे में काजू पनीर बर्फी को तैयार किया जाता है और इसे खूब पसंद भी किया जाता है। काजू पनीर बर्फी टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी होती है। इसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है। काजू पनीर बर्फी को किसी खास मौके के लिए बनाकर सर्व किया जा सकता है। 

काजू पनीर बर्फी बनाने में दूध, देसी घी और ड्राई फ्रूट्स का भी उपयोग किया जाता है। ये चीजें काजू पनीर बर्फी का स्वाद और पोषण बढ़ाने का काम करती हैं। बेहद सरलता से घर में काजू पनीर बर्फी को तैयार किया जा सकता है। 

काजू पनीर बर्फी के लिए सामग्री
200 ग्राम काजू
200 ग्राम पनीर
1/2 कप दूध
1/4 कप घी
1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
कुछ किशमिश, पिस्ता (सजाने के लिए)
स्वादानुसार चीनी

काजू पनीर बर्फी बनाने का तरीका
काजू पनीर बर्फी एक टेस्टी स्वीट डिश है जिसे आसानी से बनाया जा सकता है। काजू पनीर बर्फी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में दूध डालें और उसमें काजू डालकर 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद काजू और दूध को मिक्सर में डालकर उन्हें पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Desi Ghee: मलाई से 15 मिनट में निकल जाएगा दानेदार घी, इस तरीके से बनाएं, कम मेहनत में काम होगा आसान

काजू के पेस्ट में स्वादानुसार चीनी डालें और उसे घोलकर मिक्स कर दें। इसके बाद ताजा पनीर लें और उसे हातों से क्रम्बल कर काजू के पेस्ट में डालकर मिलाएं। इन सभी चीजों को एक बार फिर मिक्सर में पीसकर महीन और स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। 

अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें काजू-पनीर का तैयार किया हुआ पेस्ट डालें और भूनें। पेस्ट को पकाने के दौरान चलाते रहें। इस पेस्ट को तब तक पकाना है जब तक कि ये जमने वाली स्थिति में न पहुंचे। 

जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे और कड़ाही को छोड़ना शुरू कर दें तो समझ जाएं कि बर्फी के लिए आपका मिश्रण पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इस मिश्रण में इलायची पाउडर भी मिक्स कर दें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 

इसे भी पढ़ें: Aloo Tamatar Bharta: आलू टमाटर का ऐसा भरता नहीं खाया होगा! टेस्टी सब्जी भी लगेगी हल्की, इस तरह बनाएं

अब एक ट्रे लेकर उसके तले पर घी लगाकर चिकना कर लें। जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसे ट्रे में डालकर चारों ओर फैला दें। मिश्रण के ऊपर पिस्ता कतरन, किशमिश डालकर चम्मच से हल्का सा दबाएं और सैट होने के लिए छोड़ दें। बर्फी जमने के बाद मनचाहे आकार में काट लें। स्वादिष्ट काजू पनीर बर्फी सर्व करने के लिए रेडी है।