Logo
Kalakand Recipe: कलाकंद एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है, जिसका स्वाद खूब पसंद किया जाता है। राखी के खास मौके पर इसे बनाया जा सकता है।

Kalakand Recipe: रक्षाबंधन के खास मौके पर हर घर में मिठाइयां बनाई जाती हैं। घरों में पारंपरिक मिठाइयों का दौर चल निकलता है। कलाकंद भी एक पारंपरिक मिठाई है, जिसका स्वाद खूब पसंद किया जाता है। कलाकंद को बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है। इतना ही नहीं इस मिठाई को कुछ दिनों तक आसानी से स्टोर भी किया जा सकता है। 

आप अपने भाई का मुंह मीठा घर की बनाई मिठाई से ही कराना चाहते हैं तो कलाकंद बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। आइए जानते हैं कलाकंद बनाने का बेहद आसान तरीका। 

कलाकंद बनाने के लिए सामग्री
पनीर - 250 ग्राम
मावा (खोया) - 200 ग्राम
दूध - 1/2 कप
क्रीम - 1/2 कप
ड्राई फ्रूट्स - 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर - 1 टी स्पून
घी - 1 टेबलस्पून
चीनी - 1 कप

कलाकंद बनाने का तरीका
कलाकंद एक बेहद टेस्टी स्वीट है जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। कलाकंद बनाने के लिए सबसे पहले मावा को हाथों से अच्छी तरह से तोड़कर चूरा कर लें। इसके बाद पनीर को भी इसी तरह हाथों से तोड़ते हुए क्रम्बल्ड कर लें। अब एक बर्तन में पनीर और मावा दोनों को डारकर अच्छी तरह से मिक्स करें। 

इसे भी पढ़ें: Paneer Corn Balls: पनीर कॉर्न बॉल्स हैं टेस्टी स्नैक्स, बच्चों को खूब आता है पसंद, सीखें बनाने का तरीका

दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद इस मिश्रण में दूध और क्रीम डाल दें और सभी को ठीक ढंग से मिक्स कर लें। इसके बाद एक कड़ाही में देसी घी डालकर गर्म करें। घी पिघलने पर इसमें मावा-पनीर का मिश्रण डालकर चलाते हुए भूनें। 

मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक कि दूध पूरी तरहग से सूख न जाए। इसके बाद स्वादानुसार चीनी डालें और मिश्रण को भून लें। फिर इलायची पाउडर मिक्स कर दें। सभी चीजें एकसार होने के बाद गैस बंद कर दें। कलाकंद के लिए मिश्रण तैयार हो चुका है। 

इसे भी पढ़ें: Mysore Pak Recipe: राखी फेस्टिवल के लिए घर में बनाएं मैसूर पाक, स्वाद ऐसा कि सब करेंगे जमकर तारीफ

अब एक थाली या ट्रे को घी लगाकर चिकना कर लें। इसमें कलाकंद का मिश्रण डालकर समान अनुपात में फैलाएं और सेट होने के लिए छोड़ दें। मिश्रण सेट होने के बाद उसे मनचाहे आकार में काट लें। टेस्टी कलाकंद बनकर तैयार हो चुका है। इसे कुछ दिनों तक आसानी से स्टोर कर सकते हैं।

5379487