Kantola Sabji: कंटोला जिसे ककोड़ा और खेकसी भी कहा जाता है पोषण से भरपूर सब्जी है। इसका सेवन सेहत को कई बड़े फायदे पहुंचाता है। कंटोला की सब्जी अगर सही विधि से बनाई जाए तो लोग उंगलियां चाटने तक पर मजबूर हो जाते हैं। कंटोला में विटामिंस, मिनरल्स समेत ढेरों एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है।

कंटोला की सब्जी को कई तरह से बनाया जा सकता है। आपने अगर कभी कंटोला की सब्जी की रेसिपी ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं। 

कंटोला सब्जी बनाने के लिए सामग्री
कंटोला (ककोड़ा) - 1/2 किलो
प्याज कटी - 1
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
हल्दी पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
हरी मिर्च - 1
हरा धनिया - 1 टेबलस्पून
जीरा - 1 टी स्पून
राई - 1/2 टी स्पून
हींग - 2 चुटकी
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

कंटोला सब्जी बनाने का तरीका
कंटोला की सब्जी पोषण से भरपूर होती है। इसे बनाना भी सरल है। कंटोला की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले कंटोला को अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद उन्हें पोछकर पतले स्लाइस काट लें। फिर प्याज, हरी मिर्च बारीक काट लें। इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट तैयार करें। अब एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। 

इसे भी पढ़ें: Besan Halwa: बेसन का दानेदार हलवा इस तरह बनाएं, जो खाएगा पूछेगा रेसिपी, मिलेगी जमकर तारीफ

तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा और राई डालकर कुछ देर भूनें। मसाले जब चटकने लगें तो उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ सेकंड तक चलाते हुए भून लें। इसके बाद धनिया पाउडर, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, चुटकीभर हींग मसाले पकाएं। कुछ देर बाद बारीक कटी प्याज डालें और तब तक भूनें जब तक सुनहरी होकर नरम न हो जाए। 

इसके बाद कड़ाही में कंटोला के टुकड़े, हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर प्याज के मिश्रण के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। फिर कड़ाही को ढककर धीमी आंच पर सब्जी को 10-15 मिनट तक पकने दें।

इसे भी पढ़ें: Sabudana Paratha: साबूदाना खिचड़ी नहीं...इस बार ट्राई करें साबूदाना पराठा, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

बीच-बीच में सब्जी को चलाते भी रहें। जब सब्जी पककर ठीक से नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर कंटोला की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे लंच या डिनर में परोसें।