Logo
Karela Sabji: करेले की सब्जी पौष्टिकता से भरपूर होती है। इसे आसानी से बनाया जा सकता है। डायबिटीज मरीज करेला खाते हैं तो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है।

Karela Sabji: करेले की सब्जी बेहद पौष्टिक होती है। बहुत से लोग कड़वेपन की वजह से करेला खाने से बचते हैं, हालांकि कुछ सिंपल टिप्स को अपनाकर करेले के कड़वेपन को दूर किया जा सकता है। करेला स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी होती है और इसका सेवन कई शारीरिक परेशानियों को दूर करने में मददगार हो सकता है। 

करेले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। आप करेले की टेस्टी सब्जी खाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद सरलता से तैयार कर सकते हैं। 

2 चीजों से दूर होगा कड़वापन
करेला बेहद गुणकारी होने के बावजूद बहुत से लोग इसे सिर्फ कड़वेपन की वजह से नहीं खाते हैं। करेले का कड़वापन दूर करने के लिए इसे कुछ घंटों तक नमक लगाकर रखने से कड़वापन कम होता है।

करेले को नमक के पानी में उबाल भी सकते हैं। इसके अलावा करेले की सब्जी बनाते वक्त प्याज का इस्तेमाल करने से भी कड़वापन कम हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें: uji Halwa Recipe: 10 मिनट में बनाएं सूजी का हलवा, बस करें एक छोटा सा काम, स्वाद हो जाएगा दोगुना

करेले की सब्जी के लिए सामग्री
करेले - 3-4 (बीज निकालकर स्लाइस किए हुए)
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
टमाटर - 2 (बारीक कटा हुआ)
अदरक-लहसुन का पेस्ट - 1 चम्मच
हींग - एक चुटकी
जीरा - 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर - 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - स्वादानुसार
नमक - स्वादानुसार
तेल - 2-3 चम्मच
हरा धनिया - बारीक कटा हुआ (गार्निश के लिए)

करेले की सब्जी बनाने की विधि
करेले की सब्जी बेहद गुणकारी होती है और इसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। करेले की टेस्टी सब्जी बनाने के लिए करेले के स्लाइस को थोड़ा सा नमक डालकर पानी में 5-7 मिनट तक उबाल लें। इससे कड़वाहट कम हो जाएगी।

एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें हींग, जीरा डालें। जब जीरा चटक जाए तो प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लें।अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर 30 सेकंड तक भूनें। फिर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Healthy Laddu: तिल, गुड़, अंजीर से बना लड्डू करेगा कमाल, एनर्जी का है पावर हाउस; इस तरीके से करें तैयार

टमाटर डालकर पकने तक भूनें। उबले हुए करेले डालकर अच्छी तरह मिलाएं। सब्जी को कड़ाही ढककर 2-3 मिनट तक पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें और ऊपर से हरा धनिया डालकर गार्निश करें। स्वादिष्ट करेले की सब्जी लंच या डिनर में परोस सकते हैं। 

5379487