Poha Recipe: सुबह के नाश्ते के लिए पोहा एक बेहद लोकप्रिय डिश है। बहुत जगहों पर दिन की शुरुआत पोहे के साथ की जाती है। पोहे का खट्टा-मीठा स्वाद खूब पसंद किया जाता है। बहुत से घरों में खट्टा-मीठा पोहा बनाकर खाया जाता है। पोहा एक ऐसी डिश है जिसकी खासियत है कि ये स्वादिष्ट होने के साथ ही पाचन में भी हल्की होती है। खट्टे मीठे पोहे की रेसिपी को आप 10  मिनट में तैयार कर सकते हैं। 

नाश्ते के तौर पर पोहा सभी को खूब पसंद आता है। खासतौर पर बच्चे पोहे को बड़े चाव से खाते हैं। आप अगर खट्टा-मीठा पोहा बनाना नहीं जानते तो हमारी बताई विधि से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

खट्टा मीठा पोहा बनाने के लिए सामग्री
1 कप पोहा
1/2 कप प्याज (बारीक कटा हुआ)
1/2 कप टमाटर (बारीक कटा हुआ)
1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1 इंच अदरक (कद्दूकस किया हुआ)
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला
1/2 चम्मच नमक (स्वादानुसार)
1 चम्मच नींबू का रस
1 टेबलस्पून तेल
1 चम्मच चीनी
हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)
सेव - जरूरत के मुताबिक

खट्टा मीठा पोहा बनाने की विधि
खट्टा मीठा पोहा एक स्वादिष्ट डिश है जो आसानी से तैयार हो जाती है। पोहे स्वादिष्ट बनाने के लिए उनका ठीक से गला होना जरूरी है। सबसे पहले पोहे को अच्छी तरह धोकर पानी निचोड़ लें और उन्हें एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद टमाटर, प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया काट लें। 

इसे भी पढ़ें: Bhatura Recipe: छोले के साथ खाएं होटल जैसा सॉफ्ट फूला भटूरा, इस तरीके से बनाएं; देखकर मुंह में आएगा पानी

जब भी पोहे बनाना हों तो सबसे पहले एक पैन में तेल गरम करें और उसमें कटी हुई प्याज डालकर मीडियम आंच पर भूनें। प्याज को तब तक फ्राई करना है जब तक कि रंग सुनहरा न हो जाए। इसके बाद कड़ाही में कटा हुआ टमाटर, हरी मिर्च और अदरक डालकर पकाएं।

जब सब्जियां गल जाएं तो इनमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब गलाया हुआ पोहा डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद पोहे में स्वादानुसार चीनी डाल दें। ध्यान रखें कि मसाले के साथ पोहे अच्छी तरह से मिक्स होना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: Lauki Bharta Recipe: बहुत हुआ बैंगन-आलू का भरता, अब बनाएं लौकी का भरता; जो खाएगा चाट लेगा उंगलियां

अब पोहे के ऊपर थोड़ा सा पानी छिड़ककर कड़ाही को ढक दें और पोहे को  2-3 मिनट के लिए पकाएं। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट पोहे बनकर तैयार हैं। इनके ऊपर नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं। ऊपर से हरा धनिया पत्ती और सेव डालकर गर्म-गर्म सर्व करें।