Logo
Kundru Sabji: कुंदरू की सब्जी स्वाद से भरपूर होती है। ये सब्जी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

Kundru Sabji: परवल जैसी दिखाई देने वाली कुंदरू की सब्जी बेहद स्वादिष्ट होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं। मानसून सीजन में कुंदरू खाना काफी लाभकारी हो सकता है। आप अगर रूटीन सब्जियों को खाकर बोर हो चुके हैं तो कुंदरू की सब्जी बना सकते हैं। इस सब्जी को लंच या डिनर किसी भी वक्त सर्व किया जा सकता है। 

कुंदरू की सब्जी फाइबर रिच सब्जी है जो कि वजन कम करने में मदद करती है। ये सब्जी पाचन में भी सुधार लाती है। आइए जानते हैं कुंदरू की सब्जी बनाने का तरीका और इसके फायदे। 

कुंदरू की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
250 ग्राम कुंदरू
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
2 टमाटर, बारीक कटे हुए
1/2 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई (वैकल्पिक)
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला
1/2 चम्मच जीरा
1/2 चम्मच राई
1/4 कप तेल
नमक स्वादअनुसार
हरा धनिया, सजाने के लिए (वैकल्पिक)

कुंदरू की सब्जी बनाने की विधि
कुंदरू की सब्जी बेहद स्वादिष्ट और फायदेमंद होती है। सबसे पहले कुंदरू, टमाटर और प्याज को काट लें। अब एक कढ़ाई में तेल गरम करें और जीरा और राई डालें। जब जीरा चटकने लगे और राई फूलने लगे, तो उसमें प्याज डालकर सुनहरा होने तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Choliya Paneer: स्वाद से भरपूर है छोलिया पनीर, पंजाबी स्टाइल में बनाएंगे तो जमकर मिलेगी तारीफ, बार-बार होगी डिमांड

अदरक और हरी मिर्च (यदि उपयोग कर रहे हैं) डालें और 1 मिनट तक भूनें। टमाटर डालें और नरम होने तक पकाएं। हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और गरम मसाला डालें और अच्छी तरह मिलाएं। कुंदरू के टुकड़े डालें और 2 मिनट तक भूनें। 

नमक स्वादानुसार डालें और 1/2 कप पानी डालें। ढक्कन से ढकें और मध्यम आंच पर 10-15 मिनट तक या कुंदरू (तुरई) के नरम होने तक पकाएं। ढक्कन हटा दें और 2-3 मिनट तक और पकाएं, ताकि पानी सूख जाए। हरा धनिया से सजाकर गरमागरम रोटी या चावल के साथ परोसें।

कुंदरू की सब्जी खाने के 5 फायदे

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है: कुंदरू में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। यह कब्ज, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: कुंदरू में विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। यह संक्रमण से लड़ने और बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: Tomato Soup: टमाटर का सूप पिएंगे तो बढ़ जाएगी इम्यूनिटी, कम होने लगेगा वजन, इस तरीके से बनाने पर मिलेंगे 5 फायदे

वजन घटाने में सहायक: कुंदरू कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और वजन कम करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए लाभदायक: कुंदरू में विटामिन ए और सी होता है जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। यह मुंहासों और झुर्रियों को कम करने में भी मददगार होता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है: कुंदरू में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों को रोकने में मददगार होता है।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487