Logo
Lauki Bharta Recipe: लौकी का भरता बहुत स्वादिष्ट होता है और पोषण से भरपूर है। लौकी भरते को आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Lauki Bharta Recipe: लौकी का भरता पोषण से भरपूर एक डिश है जो खाने का स्वाद भी बढ़ा देती है। अक्सर घरों में बैंगन का भरता या आलू का भरता बनाकर खाया जाता है। लेकिन लौकी का भरता भी स्वाद के मामले में इन से कम नहीं है। लौकी की सब्जी खा खाकर अगर आप बोर हो चुके हैं तो लौकी से टेस्टी भरता भी तैयार कर सकते हैं। ये पोषण के मामले में भी ज्यादा लाभकारी रहेगा। 

लंच या डिनर किसी भी वक्त लौकी का भरता बनाकर परोसा जा सकता है। लौकी के भरते में भरपूर पानी होता है जो कि शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। आइए जानते हैं लौकी का भरता बनाने का आसान तरीका। 

लौकी भरता बनाने के लिए सामग्री
लौकी - 1 (मध्यम आकार की)
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
टमाटर - 2 (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटी हुई)
अदरक - 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)
लहसुन - 2-3 लौंग (बारीक कटा हुआ)
हींग - एक चुटकी
जीरा - 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर - 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - स्वादानुसार
गरम मसाला - 1/4 चम्मच
धनिया पत्ती - बारीक कटी हुई
नींबू का रस - स्वादानुसार
नमक - स्वादानुसार
तेल - 2-3 बड़े चम्मच

लौकी भरता बनाने की विधि
लौकी भरता बनाना बहुत सरल है और ये काफी स्वादिष्ट लगता है। लौकी भरता तैयार करने के लिए हमेशा ताजी लौकी का इस्तेमाल करना चाहिए, इससे भरते का स्वाद और भी बढ़ जाता है। सबसे पहले लौकी को लें और फिर उसे धोकर छिलके उतार लें। इसके बाद लौकी के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। टमाटर, प्याज और हरी मिर्च को भी काटें।

इसे भी पढ़ें: Mirch ka Achar: हरी मिर्च के अचार में है गज़ब का स्वाद, इस तरीके से 10 मिनट में बनाएं, मिलेंगे बड़े फायदे

अब एक कड़ाही में तेल गरम करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें  लौकी के टुकड़े डालकर धीमी आंच पर भूनें। जब लौकी नरम हो जाए तो गैस बंद कर दें। आप लौकी को कोयले पर भी भून सकते हैं, इससे भरते का स्वाद और भी बढ़ जाएगा। 

अब एक अलग कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद हींग और जीरा डाल दें। जब जीरा चटकने लगे तो अदरक और लहसुन डालकर मसाले को भूनें। अब इसमें प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालकर भूनें। कुछ देर में सब्जियां नरम होने लगेंगी।

सब्जियों के नरम हो जाने के बाद इसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद भुनी हुई लौकी को कड़ाही में डालें और करछी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करें। ध्यान रखें कि मसाले के साथ अच्छी तरह से लौकी मिल जाए। 

इसे भी पढ़ें: Suji Cheela: बेसन चीला नहीं इस बार बनाएं सूजी का चीला, स्वाद में दमदार; हर कोई पूछेगा बनाने का तरीका

इसके बाद कुछ देर धीमी आंच पर पकाएं ताकि सभी मसाले अच्छी तरह से लौकी में उतर सकें। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरपूर लौकी का भरता बनकर तैयार हो चुका है। गरमागरम लौकी का भरता धनिया पत्ती और नींबू के रस के साथ सर्व करें। लौकी भरते को रोटी, पराठा या चावल के साथ खा सकते हैं।

5379487