Logo
Makhana Kheer: गणेश चतु्र्थी पर भोग के लिए मखाना खीर को तैयार किया जा सकता है। ये आसानी से तैयार होने वाली रेसिपी है और पौष्टिकता से भरपूर है।

Makhana Kheer: गणेश चतुर्थी पर बप्पा को भोग के लिए तरह-तरह की चीजें बनाई जाती हैं। आप अगर पारंपरिक लड्डू और मोदक भोग के अलावा कुछ अन्य भोग तैयार करना चाहते हैं तो इस बार मखाना खीर को बना सकते हैं। मखाना खीर बेहद आसानी से तैयार होने वाला भोग है। मखाना खीर पौष्टिकता से भी भरपूर होती है। 

आपने अगर कभी मखाना खीर नहीं बनाई है तो हमारी बताई विधि से बेहद आसानी से इसे तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं मखाना खीर बनाने का सिंपल तरीका। 

मखाना खीर के लिए सामग्री
1 कप मखाने 
2 लीटर दूध
1/4 कप चीनी (या स्वादानुसार)
1/2 चम्मच इलायची पाउडर
कुछ किशमिश और बादाम (गार्निशिंग के लिए)

मखाना खीर बनाने का तरीका
आप भगवान गणेश जी के भोग के लिए मखाना खीर को आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक नॉन-स्टिक पैन में मखाने डालकर मीडियम आंच पर उन्हें भूनें। मखाने तब तक भूनना है जब तक कि उनका रंग सुनहरा न हो जाए। ध्यान रखें कि मखाने ज्यादा न जल जाएं।

इसे भी पढ़ें: Besan Laddu Recipe: गणपति बप्पा को बेसन लड्डू का लगाएं भोग, दानेदार बनाने के लिए ये तरीका अपनाएं

अब एक बड़े बर्तन में दूध डालकर उबाल लें। जब दूध में उबाल आना शुरू हो जाए तो मखाने तोड़कर उन्हें दूध में डाल दें। इसके बाद धीमी आंच पर दूध को तब तक पकाएं जब तक कि दूध आधा न रह जाए और मखाने नरम न हो जाएं।

इसे भी पढ़ें: Dry Fruits Halwa: गणेश चतुर्थी पर गजानन को लगाएं ड्राई फ्रूट्स हलवा का भोग, 10 मिनट में तैयार होगा प्रसाद

दूध आधा रह जाने पर इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। गैस बंद कर दें और खीर को कुछ देर ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद, इसे किशमिश और बादाम से गार्निश कर दें। भोग के लिए मखाना खीर बनकर तैयार हो चुकी है। 

5379487