Logo
Makhana Laddu: मखाना लड्डू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इन लड्डुओं का सेवन शरीर को ऊर्जा से भर देता है। आइए जानते हैं हेल्दी मखाना लड्डू बनाने का तरीका।

Makhana Laddu: शरीर को हेल्दी रखने के लिए मखाना लड्डू का सेवन करना चाहिए। मखाना एक पौष्टिक ड्राई फ्रूट है जो बॉडी को बड़े फायदे पहुंचाता है। मखाना लड्डू बनाने के लिए अलसी और रागी का इस्तेमाल लड्डुओं को ऊर्जा से भर देता है। रोजाना एक लड्डू का सेवन पूरे शरीर में एनर्जी को दौड़ाने का काम करता है। आप बेहद आसानी से  मखाना लड्डू बनाकर उन्हें कई दिनों तक स्टोर कर सकते हैं। 

मखाना लड्डू बनाना आसान हैं और इन्हें तैयार करने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। मखाना, रागी और अलसी से बने ये लड्डू वजन घटाने के साथ पाचन तंत्र को भी सुधारते हैं। आइए जानते हैं मखाना लड्डू बनाने का तरीका। 

मखाना लड्डू बनाने के लिए सामग्री
मखाना
अलसी के बीज
रागी का आटा
गुड़
सूखे मेवे (काजू, बादाम आदि)
घी (वैकल्पिक)

मखाना लड्डू बनाने का तरीका
मखाना लड्डू बनाना बहुत सरल हैं और ये पौष्टिकता से भरे हुए होते हैं। मखाना लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले मखाने और अलसी के बीज को धूप में सुखा लें। आप चाहें तो इन दोनों चीजों को कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट कर सकते हैं, जिससे इनकी नमी पूरी तरह से दूर हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें: Sabudana Khichdi: 10 मिनट में बनाएं साबूदाना खिचड़ी, इस तरीके से बढ़ जाएगा फलाहार का स्वाद, मिलेगी खूब तारीफ

इसके बाद मखाना और अलसी दोनों को मिक्सर जार में डालकर ग्राइंड कर लें। दरदरा पिस जाने के बाद इस पाउडर को एक बड़ी बाउल में निकालकर अलग रख दें। अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें।

घी पिघल जाने के बाद उसमें  रागी का आटा डालें और करछी की मदद से घी में मिक्स करने के बाद हल्का सुनहरा होने तक भून लें। फिर एक बड़े बर्तन में निकाल लें। इसके बाद रागी के आटे में अलसी-मखाने का पाउडर डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। 

अब एक बर्तन में गुड़ लें और उसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर चाशनी तैयार कर लें। इसके बाद चाशनी को रागी-मखाना के मिश्रण में डालकरर दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद मिश्रण में कटे हुए ड्राई फ्रू्ट्स डालकर मिलाएं। 

अब हाथों में थोड़ा-थोड़ा सा मिश्रण लेकर उसके लड्डू बांधते जाएं। तैयार लड्डुओं को एक प्लेट में अलग रखते जाएं। लड्डू जब सूखकर सैट हो जाएं तो उन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर दें। रोजाना दूध के साथ एक मखाना लड्डू आपको हेल्दी रखने में मदद करेगा। 

इसे भी पढ़ें: Kaju Paneer Barfi: काजू और पनीर से बनाएं स्वादिष्ट बर्फी, जो खाएगा करेगा तारीफ, इस तरीके से करें तैयार

अन्य टिप्स

  • आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सूखे मेवों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप शुगर फ्री लड्डू बनाना चाहते हैं तो गुड़ की जगह शहद या खजूर का पेस्ट इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • लड्डुओं को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें थोड़ी मात्रा में दालचीनी या इलायची पाउडर भी मिला सकते हैं।
5379487