Makhana Laddu Recipe: मखाना से बने ड्राई फ्रूट लड्डू में पोषण का खज़ाना छिपा हुआ है। मखाना लड्डू न सिर्फ हेल्दी होते हैं, बल्कि इनका स्वाद भी लाजवाब होता है। एक बार इन्हें बनाकर स्टोर किया जाए तो कई दिनों तक खाया जा सकता है। मखाना ड्राई फ्रूट्स लड्डू में पोषक तत्वों का भंडार है, ऐसे में इसे अगर एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जा सकता है। 

रोजाना दूध के साथ एक मखाना लड्डू को खाने से शरीर में नई ऊर्जा का एहसास होगा। इसके साथ ही हड्डियां और मसल्स को भी नई जान मिलेगी। आपने अगर कभी मखाना लड्डू नहीं बनाए हैं तो हमारी बताई विधि से इन्हें बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है। 

मखाना लड्डू बनाने के लिए सामग्री
मखाने - 2 कप
गुड़ - 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)
घी - 2-3 बड़े चम्मच
सूखे मेवे (काजू, बादाम, किशमिश) - 1/2 कप (बारीक कटे हुए)
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच

मखाना लड्डू बनाने की विधि
मखाना लड्डू पौष्टिकता से भरपूर होते हैं ये हम सभी जानते हैं। इन्हें बनाना भी सरल है। इसके लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन में मखाने को डालें और उन्हें धीमी आंच पर तब तक भूनें जब तक कि वे हल्के सुनहरे न हो जाएं। इसके बाद मखाने कड़ाही से निकाल लें और उनके टुकड़े कर लें। अब एक अलग पैन में गुड़ और थोड़ा सा पानी डालकर धीमी आंच पर पिघलाएं। जब एक तार की चाशनी बनकर तैयार हो जाए गैस बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें: Gond Katira: शरीर में ठंडक घोल देगा गोंद कतीरा शरबत, इस तरीके से बनाकर पिएंगे तो मिलेंगे बड़े फायदे

अब एक नॉनस्टिक पैन में थोड़ा सा घी डालें और उसमें काजू, किशमिश और बादाम को डालकर हल्का सा भून लें। इसके बाद भूने हुए मखाने के टुकड़े, गुड़ की चाशनी, सूखे मेवे और इलायची पाउडर को एक बर्तन में मिलाएं। अब सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करते हुए मिश्रण तैयार कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Cheese Paratha: चीज़, प्याज से बना ऐसा पराठा नहीं खाया होगा! देखकर ही मुंह में आएगा पानी, सीखें रेसिपी

मखाना लड्डू बनाने का मिश्रण रेडी हो चुका है। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाने के बाद हाथों में थोड़ा सा घी लगाकर छोटे-छोटे लड्डू बना लें। तैयार लड्डू को एक प्लेट में रखते जाएं और ठंडा होने दें। स्वाद और पोषण से भरे मखाना लड्डू बनकर तैयार हो चुके है। सैट हो जाने के बाद इन्हें एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर लें।