Logo
Malai Barfi Recipe: मलाई बर्फी एक बेहतरीन मिठाई है, जिसे राखी के त्यौहार के लिए बनाकर खाया जा सकता है। जानते हैं इस स्वीट को बनाने का तरीका।

Malai Barfi Recipe: मलाई लड्डू की तरह ही मलाई बर्फी भी बेहद स्वादिष्ट होती है। इसे अक्सर खास मौकों पर बनाया जाता है। रक्षाबंधन के मौके पर अपने भाई को रक्षा सूत्र बांधने के बाद आप उनका मुंह मलाई बर्फी से मीठा करा सकते हैं। हमारे यहां मिठाइयों की लंबी फेहरिस्त है जो कि त्यौहारों पर तैयार की जाती है, मलाई बर्फी भी उनमें से एक है। 

मलाई बर्फी बहुत स्वादिष्ट होने के साथ खाते ही मुंह में घुलती सी महसूस होती है। इसे आसानी से घर में तैयार किया जा सकता है। जान लें मलाई बर्फी बनाने की सिंपल विधि। 

मलाई बर्फी बनाने के लिए सामग्री
दूध - 1 लीटर
चीनी - 1 कप
इलायची पाउडर - 1/4 चम्मच
बादाम (कटे हुए) - सजाने के लिए

मलाई बर्फी बनाने की विधि
मलाई बर्फी एक बेहद स्वादिष्ट मिठाई है जो सरलता से तैयार हो जाती है। मलाई बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले वाले पैन में दूध डालकर मध्यम आंच पर उबालें। दूध को लगातार चलाते रहें ताकि नीचे लग न जाए। जब दूध आधा रह जाए तब गैस बंद कर दें।

इसे भी पढ़ें: Kalakand Recipe: राखी सेलेब्रेशन के लिए बनाएं पारंपरिक कलाकंद, लाजवाब स्वाद की हर कोई करेगा तारीफ

उबले हुए दूध में चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। अब एक प्लेट में देसी घी लगाकर उसे चिकना कर लें। इसके बाद मिश्रण को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें।

जब मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे मनचाहे आकार में काट लें। ऊपर से कटे हुए बादाम से सजाएं। स्वादिष्ट मलाई बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें: Mysore Pak Recipe: राखी फेस्टिवल के लिए घर में बनाएं मैसूर पाक, स्वाद ऐसा कि सब करेंगे जमकर तारीफ

मलाई बर्फी एक बेहतरीन मिठाई है जो फेस्टिवल सीजन के दौरान खूब डिमांड में रहती है। आप इसे बनाकर कुछ दिनों के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। इसके लिए मिठाई को एयरटाइट कंटेनर में अच्छी तरह से पैक कर रखें।

5379487