Logo
Malpua Recipe: दशहरे के खास मौके पर आप घर में मालपुआ तैयार कर सकते हैं। मिठास से लबरेज मालपुआ को सिंपल टिप्स फॉलो कर तैयार किया जा सकता है।

Malpua Recipe: चाशनी में डूबा मालपुआ स्वाद से लबरेज होता है। इस पारंपरिक मिठाई को पसंद करने वालों की कमी नहीं है। असत्य पर सत्य की विजय के महापर्व दशहरा के खास मौके पर आप घर में मालपुआ बनाकर सभी के मुंह में मिठास घोल सकते हैं। मालपुआ एक पारंपरिक भारतीय  मिठाई है जिसे खूब पसंद किया जाता है। 

फेस्टिवल सीजन में मालपुआ की डिमांड काफी बढ़ जाती है। आप पूरी तरह से शुद्ध मिठाई खाने की चाहत रखते हैं तो घर में मालपुआ तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका। 

मालपुआ बनाने के लिए सामग्री
1 कप मैदा
1/2 कप दही
1/4 कप चीनी
1/4 कप दूध
1/2 चम्मच इलायची पाउडर
तेल तलने के लिए
चीनी की चाशनी के लिए: 1 कप चीनी, 1/2 कप पानी

मालपुआ बनाने की विधि
मालपुआ एक बेहद स्वादिष्ट मिठाई है जो खूब खायी जाती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले बैटर तैयार कर लें। एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें मैदा और दही डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Curry Leaves Chutney: ब्लड शुगर कंट्रोल करती है करी पत्ते की चटनी! इस तरीके से बनाएं, मिलेंगे बड़े फायदे

इसके बाद इस मिश्रण में चीनी, दूध और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह फेंट लें। इस बात का खास ख्याल रखें कि बैटर को गाढ़ा ना होने दें, थोड़ा पतला ही रखें।

एक कड़ाही में चीनी और पानी डालकर मीडियम आंच पर गैस पर चढ़ा दें। चीनी घुल जाने के बाद चाशनी को एक तार की चाशनी की तरह गाढ़ा करें।

अब एक कड़ाही में तेल गरम करें। चम्मच से बैटर की छोटी-छोटी गोल गोल लोई बनाकर गरम तेल में डालें। दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें। तले हुए मालपुआ को गरम चाशनी में डुबोकर निकाल लें।मालपुआ को प्लेट में निकाल कर बादाम या पिस्ता से सजाकर सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Jaggery Mava Barfi: गुड़ मावा बर्फी है स्वाद में बेहद खास, इस तरीके से बनाएं, पोषण भी देगी भरपूर

कुछ अतिरिक्त टिप्स

  • बैटर में आप अपनी पसंद के अनुसार मेवे भी डाल सकते हैं।
  • चाशनी को बहुत गाढ़ा ना करें, नहीं तो मालपुआ सख्त हो जाएंगे।
  • मालपुआ को तलते समय ध्यान रखें कि तेल बहुत ज्यादा गरम ना हो।
  • मालपुआ को ठंडा करके भी खा सकते हैं।
5379487