Logo
Aam Ka Halwa Recipe: गर्मी में आम से बनने वाली कई डिशेस आपने खायी होंगी। इस लिस्ट में आम का हलवा भी शामिल कर लें। जानें घर में कैसे आसानी से आम का हलवा तैयार किया जा सकता है।

Aam Ka Halwa Recipe: गर्मी में रसीले आम का मजा तो सभी लेते हैं। इन दिनों में आम से बनने वाली कई डिशेस भी खायी जाती हैं। आम का हलवा भी उनमें से एक है। आपने सूजी हलवा, आटे का हलवा, मूंग दाल हलवा तो कई बार खाया होगा, लेकिन इस गर्मी आप आम के हलवे का लुत्फ भी उठा सकते हैं। आम का हलवा टेस्टी होने के साथ बेहद गुणकारी भी होता है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। 

आम में पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। यही वजह है कि आम खाने की सलाह दी जाती है। इसी कड़ी में आम का हलवा भी बनाकर खा सकते हैं। आपने कभी आम का हलवा नहीं बनाया हो तो हमारी बताई स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से मैंगो हलवा तैयार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: Makhana Recipes: गर्मी में मखाना से बनाएं 3 टेस्टी डिशेस, स्वाद ऐसा कि चाट लेंगे उंगलियां, मीठी-नमकीन रेसिपी आज़माएं

आम का हलवा बनाने के लिए सामग्री
आम का गूदा - 2 कप
सूजी - डेढ़ कप
दूध - डेढ़ कप
ड्राई फ्रूट्स कटे - 2-3 टेबलस्पून
मैंगो एसेंस - 1/2 टी स्पून (वैकल्पिक)
देसी घी - 1 कप
इलायची पाउडर - 1/2 टी स्पून
चीनी - स्वादानुसार 

आम का हलवा बनाने का तरीका
आम का स्वादिष्ट हलवा बनाना बहुत सरल है। इसके लिए सबसे पहले पके हुए आम का चुनाव करें। इसके बाद आम को काटकर उसका गूदा एक कटोरे में निकालें और छिलका अलग कर लें। अब एक कड़ाही में देसी घी डालकर उसे गर्म करें। घी पिघलने के बाद कड़ाही में सूजी डालें और उसे तब तक भूनें जब तक उसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। 

इसे भी पढ़ें: Healthy Chaas: गर्मी में छाछ में मिलाकर पिएं 2 चीजें, पाचन हो जाएगा दुरुस्त, इस तरीके से बनाएंगे तो शरीर में घुल जाएगी ठंडक

इसके बाद कड़ाही में आम का गूदा डालें और करछी से सूजी के साथ मिक्स करें। फिर दूध डालकर सभी चीजों को 5-7 मिनट तक पकाएं। इसके बाद हलवे में ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालकर मिक्स करें। फिर दोबारा हलवा 2-3 मिनट तक पकने दें। जब सारा दूध सूख जाए तो गैस बंद कर दें। स्वाद और पोषण से भरा आम का हलवा बनकर तैयार हो चुका है। इसे ड्राई फ्रूट्स से सजाकर सर्व करें। 

5379487