Modak Recipe: भगवान गणेश को मोदक का भोग अतिप्रिय माना जाता है। गणेश चतुर्थी के दिन बप्पा को अलग-अलग तरह के मोदक का भोग लगाया जा सकता है। मोदक को आसानी से घर पर भी तैयार किया जा सकता है। मोदक की ढेरों वैराइटीज हैं जो तैयार की जाती है। गणेशोत्सव के 10 दिनों में आप किसी भी दिन रिद्धि सिद्धि के दाता को मोदक का भोग लगा सकते हैं। इन्हें बनाना भी बहुत सरल है। 

मान्यता है कि मोदक का भोग लगाने वाले भक्तों पर गणपति जी की असीम कृपा होती है। आज हम आपको चावल के आटे के मोदक, पनीर मोदक और मूंग दाल मोदक बनाने की विधि बताएंगे। 

3 तरीके के बनाएं मोदक

चावल के आटे के मोदक

सामग्री
चावल का आटा
दूध
घी
कटे हुए बादाम और काजू
सूखा नारियल
चीनी
इलायची पाउडर

चावल आटे के मोदक बनाने की विधि
चावल के आटे में घी और थोड़ा-थोड़ा दूध डालकर एक गूंथा हुआ आटा तैयार करें। छोटी-छोटी लोइयां बना लें। प्रत्येक लोई को चपटा करके बीच में तैयार किया हुआ भरना रखें। किनारों को जोड़कर मोदक का आकार दें। भाप में पकाएं।

इसे भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2024: गणपति बप्पा को लगाएं मोतीचूर के लड्डू का भोग, घर पर ही कर लें तैयार, रहेंगे एकदम शुद्ध

पनीर के मोदक

सामग्री
पनीर
चीनी
सूखा नारियल
कटे हुए बादाम और काजू
इलायची पाउडर

पनीर मोदक बनाने की विधि
सबसे पहले पनीर को मैश करें। इसमें चीनी, सूखा नारियल, बादाम, काजू और इलायची पाउडर मिलाएं। छोटी-छोटी लोइयां बना लें। चावल के आटे की लोई से ढककर मोदक का आकार दें। भाप में पकाएं।

इसे भी पढ़ें: Makhana Laddu: एनर्जी का पावर हाउस है मखाना लड्डू, इस तरीके से करें तैयार; ताकत का मिलेगा डबल डोज़

मूंग दाल के मोदक

सामग्री
मूंग दाल (उबली हुई)
चीनी
सूखा नारियल
कटे हुए बादाम और काजू
इलायची पाउडर

मूंग दाल मोदक बनाने की विधि
मूंग दाल मोदक बनाने के लिए सबसे पहले उबली हुई मूंग दाल को मैश करें। इसमें चीनी, सूखा नारियल, बादाम, काजू और इलायची पाउडर मिलाएं। छोटी-छोटी लोइयां बना लें। चावल के आटे की लोई से ढककर मोदक का आकार दें। भाप में पकाएं। सभी मोदकों को मोदकों को कटे हुए बादाम, काजू और सूखे नारियल से सजा सकते हैं।

टिप्स
मोदक बनाने के लिए आप विभिन्न आकार के मोल्ड का उपयोग कर सकते हैं।
मोदकों को ज्यादा देर तक भाप में न पकाएं, नहीं तो ये सख्त हो जाएंगे।