Mohanthal Recipe: मोहनथाल एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है जिसका स्वाद सभी को खूब पसंद आता है। फेस्टिवल सीजन की शुरुआत होने को है और इसी के साथ घरों में मिठाइयों का दौर चलना शुरू हो जाएगा। इन दिनों में मोहनथाल की डिमांड भी काफी बढ़ने लगती है। बेसन और दूध सहित अन्य सामग्रियों से मोहनथाल को आसानी से बनाया जा सकता है। 

मोहनथाल पारंपरिक मिठाई है और ये गुजरात में लोकप्रिय है। मोहनथाल को आप घर पर भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं मोहनथाल बनाने का आसान तरीका। 

मोहनथाल बनाने के लिए सामग्री
बेसन - 2 कप
दूध - 3 कप
चीनी - 1 कप
घी - 1/2 कप
इलायची पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
केसर - कुछ धागे
बादाम, काजू (सजाने के लिए)

मोहनथाल बनाने की विधि
मोहनथाल एक ट्रेडिशनल स्वीट डिश है जो खूब पसंद की जाती है। मोहनथाल बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में बेसन डालें और उसे धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भूनें। जब बेसन का रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो गैस बंद कर दें। 

इसे भी पढ़ें: Mirch ka Achar: आंतों के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च का अचार! इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाता है, ऐसे तैयार करें

अब एक अलग बर्तन में दूध डालकर उसे गर्म करें। दूध में जब उबाल आना शुरू हो जाए तो उसमें चीनी डालकर घोल दें और उबलने दें। दूध जब उबल जाए तो उसमें भुना हुआ बेसन थोड़ा-थोड़ा करते हुए डालते जाएं। इस दौरान दूध को लगातार चलाते रहें। 

बेसन-दूध को चलाते वक्त ये ध्यान रखना है कि कोई गांठ न पड़े। मिश्रण को लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए और कड़ाही को छोड़ने न लग जाए।

इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण में इलायची पाउडर और केसर मिलाएं। इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने दें। इस बीच एक एक थाली या प्लेट में घी लगाकर उसे चिकना कर लें। इसके बाद थाली में तैयार मिश्रण को डालकर समान अनुपात में सभी तरफ फैलाएं।

इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 1 घंटे में मिश्रण सैट हो जाएगा। इसके बाद चाकू की मदद से इसे मनचाहे आकार में काट लें। फिर बादाम, काजू से मोहनथाल सजाएं।

इसे भी पढ़ें: Bharwan Shimla Mirch: भरवां शिमला का ऐसा स्वाद शायद ही लिया हो, 2 चीजें बनाती हैं इसके भरावन को टेस्टी

इन बातों का रखें ध्यान

  • बेहतर स्वाद के लिए आप बेसन को घी में भून सकते हैं।
  • मोहनथाल को और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं।
  • मोहनथाल को फ्रिज में रखकर 2-3 दिन तक ताजा रखा जा सकता है।