Peanut Katli Recipe: मूंगफली कतली का स्वाद काजू कतली के मुकाबले किसी लिहाज से कमतर महसूस नहीं होता है। काजू कतली का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। काजू कतली काफी महंगी मिठाई है जिसे अक्सर सिर्फ खास मौकों पर ही खाया जाता है। आप चाहें तो कम खर्च में ही काजू कतली जैसा स्वाद हासिल कर सकते हैं। 

मूंगफली कतली न सिर्फ जेब पर भारी नहीं पड़ती है, बल्कि इसे तैयार करना भी आसान है। मौके बेमौके आप कभी भी मूंगफली कतली को तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं मूंगफली कतली बनाने का तरीका। 

मूंगफली कतली के लिए सामग्री
2 कप मूंगफली
1 कप चीनी
2 टेबलस्पून दूध पाउडर
1/2 कप पानी
1 टीस्पून घी
थोड़ा सा इलायची पाउडर (वैकल्पिक)

मूंगफली कतली बनाने की विधि
मूंगफली कतली एक स्वादिष्ट मिठाई है जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले अच्छी क्वालिटी की मूंगफली दाने लें। सबसे पहले मूंगफली को धोकर अच्छी तरह सुखा लें। फिर एक पैन में मूंगफली को बिना तेल के हल्का सुनहरा होने तक भून लें।

इसे भी पढ़ें: Mohanthal Recipe: बेसन-दूध से बनाएं मोहनथाल, स्वाद ऐसा कि बार-बार सब मांगेंगे; टेस्ट में बेस्ट है ये मिठाई

भूनी हुई मूंगफली को मिक्सर में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। एक पैन में चीनी और पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें। चीनी घुलने के बाद चाशनी गाढ़ी होने तक पकाएं। मिक्सर में पीसी हुई मूंगफली, दूध पाउडर और इलायची पाउडर को मिला लें।

अब इस मिश्रण में गाढ़ी हुई चाशनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद एक थाली में थोड़ा सा घी लगा लें। तैयार मिश्रण को थाली में फैलाकर 1/2 इंच मोटी परत बना लें। फिर चाकू की मदद से मनचाहे आकार में काट लें। अब मूंगफली कतली को पूरी तरह सूखने के लिए कुछ घंटों के लिए रख दें। सैट होने के बाद मूंगफली कतली सर्व करने के लिए रेडी है। 

इसे भी पढ़ें: Mirch ka Achar: आंतों के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च का अचार! इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाता है, ऐसे तैयार करें

टिप्स

  • मूंगफली को बारीक पीसने से कतली का स्वाद और बेहतर होता है।
  • अगर आपको ज्यादा मीठा पसंद है तो आप चीनी की मात्रा बढ़ा सकते हैं।
  • आप मूंगफली कतली को चांदी के वर्क से भी सजा सकते हैं।