Multi Grain Idli Recipe: साउथ इंडियन फूड की बात हो और इडली का जिक्र ना हो, ऐसा कैसे हो सकता है। इडली कई तरह से बनाई जाती है। मल्टीग्रेन इडली भी काफी लोकप्रिय है। अलग-अलग आटों से तैयार की जाने वाली ये इडली टेस्टी होने के साथ ही काफी पौष्टिक भी होती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए मल्टीफ्लोर से तैयार इस इडली को खाना काफी लाभकारी हो सकता है। मल्टीग्रेन इडली डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हो सकती है। इसका सेवन ब्लड शुगर लेवल को रेंज में रखता है। 

मल्टीग्रेन इडली बनाने का तरीका
गेहूं आटा - 1/2 कप
बाजरे का आटा - 1/2 कप
ज्वार का आटा - 1/2 कप
नाचनी का आटा - 1/2 कप
उड़द दाल - 1/2 कप
मेथी दाना - 1 टी स्पून
फ्रूट सॉल्ट - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार 

मल्टीग्रेन इडली बनाने की विधि
मल्टीग्रेन इडली को हम चार तरह के आटों से तैयार करने जा रहे हैं। इसके लिए सबसे पहले उड़द दाल और मेथी दाना का लें और उसे एक गहरे बर्तन में डालकर 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। तय समय के बाद इन्हें मिक्सर में डालकर पीस लें और स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को गहरी बाउल में शिफ्ट करें और इसमें बाजरा, ज्वार, नाचनी और गेहूं का आटा डालकर मिलाएं। 

अच्छी तरह से मिलाने के बाद इस मिश्रण में स्वादानुसार नमक और लगभग पौने दो कप पानी डालें और मथनी की मदद से अच्छी तरह से फेंट लें। इसके बाद बाउल को ढककर रातभर के लिए किसी गर्म स्थान पर रख दें, जिससे घोल में अच्छी तरह से खमीर उठ सके। अगले दिन घोल को लें और उसे एक बार और फेंट लें। 

इडली बनाने से पहले घोल में फ्रूट सॉल्ट और थोड़ा सा पानी डालकर मिलाएं। इसके बाद इडली बनाने का पॉट लें और उसके सांचों पर हल्का सा तेल लगाएं। इसके बाद हर सांचे में घोल डालें और इडली को पॉट में रखकर 10 मिनट तक पका लें। इडली पक जाने के बाद पॉट से निकाल लें। इसी तरह सारे घोल से इडली तैयार कर लें। मल्टीग्रेन इडली नाश्ते के लिए परफेक्ट रेसिपी है। इसे चटनी के साथ सर्व करें।