Logo
How to Make Multigrain Roti: अलग-अलग आटों को मिलाकर तैयार की जाने वाली मल्टीग्रेन रोटी सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद होती है।

How to Make Multigrain Roti: हमारे यहां ज्यादातर घरों में गेहूं के आटे की रोटी बनाकर खायी जाती है। हालांकि रोटी के लिए अगर मल्टीग्रेन का उपयोग किया जाए तो ये सेहत के लिहाज से ज्यादा फायदेमंद होता है। मल्टीग्रेन से बनी रोटी फाइबर रिच होती है और इसमें ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि डाइजेशन को बेहतर बनाने के साथ ही कई बड़ी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। मल्टीग्रेन रोटी को लंच या डिनर किसी भी वक्त खाया जा सकता है। 

मल्टीग्रेन रोटी बनाने के लिए दो या दो से ज्यादा आटे उपयोग किए जाते हैं। आज हम आपको 5 आटों को मिलाकर मल्टीग्रेन रोटी बनाने का तरीका बताएंगे। इस मल्टीग्रेन रोटी में पोषण का खज़ाना छिपा हुआ है। आइए जानते हैं मल्टीग्रेन रोटी बनाने का आसान तरीका। 

मल्टीग्रेन रोटी के लिए सामग्री
गेहूं आटा - 1/4 कप
बाजरा आटा - 1/4 कप
ज्वार आटा - 1/4 कप
बेसन - 2 टेबलस्पून
रागी आटा - 1/4 कप
प्याज बारीक कटी - 1/4 कप
टमाटर बारीक कटा - 1/4 कप
हरी धनिया पत्ती कटी - 3 टेबलस्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी - 1 टी स्पून
तेल - जरूरत के मुताबिक
नमक - स्वादानुसार

मल्टीग्रेन रोटी बनाने की विधि
स्वाद और पोषण से भरपूर मल्टीग्रेन रोटी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी और गहरी बाउल लें। उसमें ज्वार, बाजरा, रागी, गेहूं आटा डालकर मिलाएं। इसके बाद बेसन डालें और मिक्स करें। अब आटे में बारीक कटी प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया डालें और मिलाएं। फिर हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर ठीक से मिक्स कर लें। 

इसे भी पढ़ें: Onion Uttapam Recipe: प्याज से बना उत्तपम खाएंगे तो चाट लेंगे उंगलियां, टेस्ट में बेस्ट, बनाना है बेहद आसान

अब पानी थोड़ा-थोड़ा करते हुए आटे में डालें और उसे गूंथ लें। आटा अच्छे से गुथ जाने के बाद कुछ देर के लिए अलग रखकर सैट होने दें, इसके बाद उसकी समान अनुपात में लोइयां तोड़ लें। 

अब एक प्लास्टिक शीट लें और उस पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें। अब आटे की एक लोई लें और उसे प्लास्टिक शीट पर रखकर हल्का सा दबाएं। इसके बाद दूसरी शीट से उसे ढंक दें और हाथों से दबाते हुए लोई को बड़ी करते हुए रोटी का आकार दें। 

इसे भी पढ़ें: Immunity Booster Drink: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पिएं लाल रंग का जूस, 3 चीजों से होता है तैयार, आसान है बनाना

इस बीच एक नॉनस्टिक तवे को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। तवा गर्म हो जाने के बाद रोटी को तवे पर डालकर सेकें। कुछ देर बाद रोटी पलटें और उसके ऊपर थोड़ा सा तेल लगाएं। दोबारा रोटी पलटें और दूसरी ओर भी तेल लगाकर कुरकुरी और सुनहरी होने तक सेके। इसके बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे आटे से मल्टीग्रेन रोटिया तैयार कर परोसें। 

5379487