Logo
Mysore Masala Dosa: मसाला डोसा काफी पॉपुलर फूड डिश हैं। मैसूर मसाला डोसा का स्वाद भी लाजवाब है और इसे पसंद करने वालों की कमी नहीं है।

Mysore Masala Dosa: साउथ इंडियन फूड मसाला डोसा को काफी पसंद किया जाता है। मैसूर मसाला डोसा का स्वाद भी लाजवाब है और इसकी भी भी बहुत डिमांड बनी रहती है। आमतौर पर लोग स्ट्रीट फूड के तौर पर मैसूर मसाला डोसा का लुत्फ उठाते हैं, हालांकि आप चाहें तो इस डिश को घर पर भी तैयार कर सकते हैं। 

मैसूर मसाला डोसा बच्चों को खूब पसंद आता है और वे इसे काफी चाव से खाते हैं। घर पर अगर कोई मेहमान आ जाए तो उसके लिए भी मैसूर मसाला डोसा तैयार किया जा सकता है। 

मैसूर मसाला डोसा के लिए सामग्री
चावल (पोहा या सोना मसूरी) - 1 कप
उड़द दाल - 1/4 कप
मेथी दाना - 1/2 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
पानी - आवश्यकतानुसार

आलू भरावन के लिए
आलू - 2 (उबले हुए और मसले हुए)
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
अदरक - 1 इंच का टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
हींग - एक चुटकी
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

मैसूर मसाला डोसा बनाने का तरीका
मैसूर मसाला डोसा एक बेहतरीन फूड डिश है जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले चावल, उड़द दाल और मेथी दाना को धोकर 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। तय समय के बाद भिगोए हुए चावल, दाल और मेथी दाना को मिक्सर में पीसकर एक चिकना बैटर बना लें।

इसे भी पढ़ें: Aloo Bhujia: घर आए मेहमानों को खिलाएं आलू भुजिया, इस तरीके से बनाएं, स्वाद की सभी करेंगे तारीफ

बैटर को एक बर्तन में निकालें। इसके बाद बैटर में नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे 8-10 घंटे के लिए फर्मेंट होने के लिए रख दें।

डोसा बनाने से पहले उसका मसाला तैयार करें। सबसे पहले एक पैन में तेल गरम करें और उसमें हींग डालें। इसके बाद बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और अदरक डालकर सुनहरा होने तक भून लें। इसमें मसले हुए आलू, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Rasgulla Recipe: फेस्टिवल की शान है रसगुल्ला, इस तरीके से बनेगा एकदम स्पंजी, मुंह में घुलेगी मिठास

अब एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें। तवा गर्म होने के बाद उस पर थोड़ा सा पानी छिड़क दें। जब धुआं उठने लगे तो सूती कपड़े से तवा पोछ दें। अब तवे पर एक कटोरी बैटर लेकर गोल-गोल फैलाएं।

डोसा कुछ देर सेकने के बाद सुनहरा हो जाए तो उसमें आलू का भरावन रख दें। अब डोसा फोल्ड करें और कुछ देर तक सेकें। इसके बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे मैसूर मसाला डोसा तैयार कर लें। 

5379487