Logo
Mysore Pak Recipe: मैसूर पाक एक स्वाद से भरपूर स्वीट डिश है। रक्षाबंधन के मौके पर इसे बनाकर सभी का मुंह मीठा कराया जा सकता है।

Mysore Pak Recipe: मैसूर पाक एक बेहद लोकप्रिय मिठाई है, जिसे अक्सर खास मौकों पर खाया जाता है। रक्षाबंधन के मौके पर मैसूर पाक कई लोगों की फेवरेट मिठाई के तौर पर घर आती है। आप अपने भाई का मुंह मीठा कराना चाहते हैं तो उनके लिए घर पर ही टेस्टी मैसूर पाक को तैयार कर सकते हैं। 

मैसूर पाक का स्वाद बच्चे हों या बुजुर्ग सभी को एक सा भाता है। मैसूर पाक से आपके सेलिब्रेशन का मजा भी दोगुना महसूस होता नजर आएगा। आपने अगर कभी मैसूर पाक को नहीं बनाया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

मैसूर पाक बनाने के लिए सामग्री
बेसन (चना का दाल का आटा) - 1 कप
घी - 1 कप से 1.25 कप
चीनी - 1.5 कप

मैसूर पाक बनाने की विधि
मैसूर पाक एक बेहद टेस्टी मिठाई है जिसे आसानी से तैयार किया जा सकता है। बहुत कम सामग्री में ही मैसूर पाक को बनाकर तैयार किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक पैन में बेसन को लगातार चलाते हुए हल्का सुनहरा होने तक रोस्ट करें। ध्यान रखें कि बेसन जलना नहीं चाहिए। बेसन को हल्का सुनहरा होने तक सेकना है। 

इसे भी पढ़ें: Shahi Kheer Recipe: फेस्टिवल सीजन में बनाएं शाही खीर, जो खाएगा जमकर करेगा तारीफ, सिंपल है रेसिपी

अब एक मोटे तले वाले पैन में घी गर्म करें। इसमें रोस्ट किया हुआ बेसन और चीनी को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और भूनें। इसमें बहुत थोड़ा सा पानी डालें। धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक मिश्रण गाढ़ा और अलग न होने लगे। इसके बाद गैस बंद कर दें। 

अब एक थाली में थोड़ा सा देसी घी लगाकर उसे चिकना कर दें। थाली में मिश्रण को निकालकर थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बाद सैट हो जाने के बाद मनचाहे आकार में काट लें। मैसूर पाक बनकर तैयार हो चुका है। इसे पूरी तरह से ठंडा होने के बाद सर्व करें। 

इसे भी पढ़ें: Kaju Katli: रक्षाबंधन पर काजू कतली से भाई का मुंह कराएं मीठा, इस तरीके से घर पर बनाएं, मिलेगा लाजवाब स्वाद

अन्य जरूरी टिप्स

  • बेसन को अच्छी तरह रोस्ट करना बहुत जरूरी है। अगर बेसन कम रोस्ट होगा तो मैसूर पाक का स्वाद अच्छा नहीं आएगा।
  • घी की मात्रा आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  • मैसूर पाक को आप फ्रिज में रखकर भी स्टोर कर सकते हैं।
5379487