Neem Hair Mask: बारिश के दिनों में बालों की खास केयरिंग की जरूरत होती है। मानसून सीजन में अगर बालों को लेकर लापरवाही बरती जाए तो बाल कमजोर होकर तेजी से झड़ने लगते हैं। इसके साथ ही सिर में डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इन दिनों में हेयर केयर के लिए नीम से बना हेयर मास्क काफी कारगर साबित हो सकता है। नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटी सैप्टिक गुण होते हैं जो बालों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। 

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप नीम से बने हेयर मास्क का उपयोग कर सकते हैं। इससे बालों को अतिरिक्त पोषण मिलता है और हेयर सॉफ्ट और सिल्की हो जाते हैं। नीम हेयर मास्क के फायदे और बनाने का तरीका जानते हैं। 

नीम हेयर मास्क के प्रमुख फायदे

रूसी और खुजली से छुटकारा: नीम में एंटीफंगल गुण होते हैं जो रूसी और खुजली पैदा करने वाले फंगस को खत्म करने में मदद करते हैं।

बालों का झड़ना कम करता है: नीम बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और बालों का झड़ना कम करता है।

बालों को पोषण देता है: नीम में विटामिन और खनिज होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं।

इसे भी पढ़ें: Turmeric Hair Care: एक चम्मच पीला मसाला बालों को बना देगा घना और काला! हेयर केयर के लिए है बेस्ट; ऐसे करें इस्तेमाल

बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है: नीम में पाई जाने वाली प्रॉपर्टीज बालों को मुलायम और चमकदार बनाती हैं।

बालों को डैंड्रफ से बचाता है: नीम डैंड्रफ को दूर करने में बहुत प्रभावी है। नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटी सैप्टिक गुण पाए जाते हैं

बालों को प्राकृतिक रंग देता है: नीम बालों को प्राकृतिक रंग देता है और समय से पहले सफेद होने से बचाता है।

बालों में होने वाले जूएं को मारता है: नीम में कीटनाशक गुण होते हैं जो बालों में कीड़े और जूएं को मारते हैं।

नीम हेयर मास्क बनाने का तरीका

सामग्री
नीम की पत्तियां
दही
शहद
नींबू का रस (वैकल्पिक)

इसे भी पढ़ें: Dandruff Home Remedies: 10 रुपये में बालों की डैंड्रफ हो जाएगी साफ! बस ये छोटा काम करें; बाल होंगे मजबूत और घने

बनाने की विधि 
नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। दही, शहद और नींबू का रस (वैकल्पिक) मिलाकर पेस्ट को पतला करें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। हल्के गर्म पानी और सल्फेट-मुक्त शैम्पू से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए सप्ताह में 1-2 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)