Logo
Oats Kheer Recipe: आप अगर दिन की हेल्दी शुरुआत करना चाहते हैं तो ओट्स खीर एक बढ़िया विकल्प है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है और ये बहुत हेल्दी होती है।

Oats Kheer Recipe: हर कोई चाहता है कि उसके दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ हो। आप अगर रूटीन नाश्ता करके बोर हो चुके हैं तो इस बार ब्रेकफास्ट में ओट्स खीर को ट्राई कर सकते हैं। ओट्स खीर टेस्टी होने के साथ ही काफी हेल्दी भी होती है। ये एक फाइबर रिच फूड है जो कि कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और डाइजेशन में सुधार लाता है। 

ओट्स की खीर बनाना सरल है और ये कम समय में ही बनकर तैयार हो जाती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बॉडी को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। आइए जान लेते हैं ओट्स खीर बनाने का आसान तरीका। 

इसे भी पढ़ें: Tamatar Chutney: टमाटर-पुदीना की चटनी 5 मिनट में बनाएं, स्वाद के आगे सब्जी भी लगेगी फीकी, सीखें रेसिपी

ओट्स खीर के लिए सामग्री
ओट्स - 1/2 कप
दूध - 2 कटोरी
किशमिश - 1 टी स्पून
काजू बादाम कटे - 1 टेबलस्पून
चीनी - स्वादानुसार

ओट्स खीर बनाने का तरीका
ओट्स खीर टेस्टी होने के साथ बहुत स्वास्थ्यवर्धक भी होती है। इसे बनाना आसान है। इसके लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दूध डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। दूध जब गर्म हो जाए तो उसमें ओट्स डालें और बड़ी चम्मच की मदद से चलाते हुए इसे पकने दें। 

इसे भी पढ़ें: Pudina Shikanji: पुदीना, नींबू और करी पत्ते से तैयार करें शिकंजी, पीते ही शरीर में घुलेगी ठंडक, सीखें बनाने का तरीका

दूध को 5-7 मिनट तक पकाएं, इतने वक्त में खीर हल्की गाढ़ी होने लगेगी। इसके बाद खीर में कटे हुए काजू, बादाम के टुकड़े और किशमिश डाल दें और मिला दे। अब खीर को तब तक पकाएं जब तक कि उसमें गाढ़ापन न आ जाए। इसके बाद खीर में स्वादानुसार चीनी मिला दें। थोड़ी देर और पकाने के बाद गैस बंद कर दें। नाश्ते के लिए पोषण से भरी ओट्स खीर तैयार है। 

5379487