Palak Dhokla Recipe: पालक ढोकला पोषण से भरपूर स्नैक्स है जिसे ब्रेकफास्ट में भी खूब पसंद किया जाता है। बच्चों को ढोकला खूब पसंद आता है। ये एक गुजराती डिश है जिसे कई तरीकों से बनाया जाता है। पालक ढोकला भी काफी लोकप्रिय है और इसकी वजह इसका टेस्टी होने के साथ हेल्दी होना भी है। 

आप अगर ऐसा जैसा नाश्ता खाकर बोरियत महसूस करने लगे हैं तो अब पालक ढोकला को ट्राई करें। इसका स्वाद सभी को जरूर पसंद आएगा। ये एक ईज़ी रेसिपी है जो आसानी से बन जाती है। 

पालक ढोकला के लिए सामग्री
पालक - 1/2 किलो (धुला हुआ और बारीक कटा हुआ)
बेसन - 1 कप
दही - 1/2 कप
फ्रूट सॉल्ट - 1/2 चम्मच
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
जीरा - 1/2 चम्मच
हींग - एक चुटकी
धनिया पाउडर - 1/4 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए
पानी - आवश्यकतानुसार

बनाने की विधि
पालक ढोकला आप घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसका स्वाद घर वालों को इसकी बार-बार डिमांड करने पर मजबूर करेगा। पालक ढोकला बनाने के लिए सबसे पहले पालक की प्यूरी तैयार करें। 

इसे भी पढ़ें: Falahari Appe Recipe: नवरात्रि व्रत में बनाएं स्वादिष्ट फलाहारी अप्पे, इस तरीके से बनेंगे एकदम परफेक्ट

सबसे पहले पालक को अच्छी तरह से धोकर साफ करें। फिर पालक के डंठल तोड़कर पत्ते अलग करें। अब पत्तों को ब्लेंडर में डालें। इसमें हरी मिर्च, जीरा, हींग, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें।

तैयार प्यूरी को एक बर्तन में निकाल लें। इसके बाद एक पालक प्यूरी में बेसन, दही डालकर अच्छी तरह मिला लें। बैटर को थोड़ा गाढ़ा बनाएं। अगर बैटर बहुत पतला है तो थोड़ा सा और बेसन डालें। बैटर में फ्रूट सॉल्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब ढोकला बनाना शुरू करें। इसके लिए एक ढोकले के पैन को गरम करें और तेल लगाएं। अब बैटर को पैन में डालें। ढोकले को ढक्कन लगाकर 15-20 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। ढोकले को ठंडा होने के बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और गरमागरम नारियल की चटनी या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: Paneer Bhurji Paratha: पनीर भुर्जी का पराठा स्वाद में है लाजवाब, इस तरीके से बनाएं, सब खूब खाएंगे

सुझाव

  • आप पालक की जगह मेथी या चुकंदर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आपको पसंद हो तो आप बैटर में थोड़ा सा राई डाल सकते हैं।
  • ढोकले को तेल में कम तेल में या बिना तेल के भी पका सकते हैं।
  • आप ढोकले को माइक्रोवेव में भी बना सकते हैं।