Logo
Palak Paneer Pizza: पालक और पनीर से बनने वाला पिज्जा टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी होता है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है।

Palak Paneer Pizza: पालक और पनीर का कॉन्बिनेशन एक हेल्दी डिश तैयार कर देता है। अगर पिज्जा में पालक-पनीर को मिला दिया जाए तो एक टेस्टी और हेल्दी फूड डिश तैयार हो जाती है। आपके बच्चे अगर पिज्जा खाने की जिद कर रहे हैं तो उनकी पसंद का ख्याल रखते हुए आप पालक-पनीर पिज्जा को तैयार कर सकते हैं। दिन में भूख लगने पर ये एक बढ़िया स्नैक्स हो सकता है। 

मार्केट में मिलने वाले पिज्जा के मुकाबले घर पर आप जो पिज्जा बनाएंगे वो ज्यादा हाइजेनिक और पौष्टिक रहेगा। आइए जानते हैं टेस्टी पालक-पनीर पिज्जा बनाने का आसान तरीका। 

पालक पनीर पिज्जा के लिए सामग्री
ब्राउन ब्रेड - 6 स्लाइस
टोमेटो सॉस - 2 टेबलस्पून
प्याज कटी - 1
मेयोनीज - 1 टेबलस्पून
पालक बारीक कटी - 1 कटोरी 
कॉर्न - 1/2 कटोरी 
पनीर मैश किया - 1 कटोरी
चिली फ्लेक्स - 1/2 टी  स्पून
सीजनिंग, चेडर चीज़ - जरूरत के मुताबिक
तेल - 1/2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

पालक पनीर पिज्जा बनाने का तरीका
स्वाद और पोषण से भरपूर पालक पनीर पिज्जा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। इसमें बारीक कटी प्याज और पालक डालकर भूनें। इन्हें तब तक पकाएं जब तक कि पालक का पानी पूरी तरह से सूख न जाए। इसके बाद उसमें  मैश किया हुआ पनीर डालकर मिलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Ber Ki Chutney: बीमारियां पास नहीं आने देगी बेर की चटनी! इम्यूनिटी होगी मजबूत, बढ़ेगा खाने का स्वाद, सीखें रेसिपी

अब इस मिश्रण में एक-एक करते हुए सारे मसाले और कॉर्न समेत अन्य सामग्रियों को डालें और चलाते हुए मिक्स करें और कुछ देर तक पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। अब ब्रेड स्लाइस लें और उन पर मेयोनीज और सॉस दोनों लगा दें। इसके बाद पालक-पनीर का तैयार किया मिश्रण इस पर फैलाएं। 

इसे भी पढ़ें: Dahi Bhalla Recipe: गर्मी में खट्टे-मीठे दही भल्ले खाएं, स्वाद में दमदार; बनाने में आसान, सीखें सिंपल रेसिपी

अब इसके ऊपर अच्छे से चीज़ डाल दें और ओवन में बेक करने के लिए रख दें। ओवन को 180 डिग्री पर हीट करें जिससे चीज ठीक से मेल्ट हो सके और ब्रेड क्रिस्पी हो सके। इसके बाद ओवन से ब्रेड स्लाइस को निकाल लें। इन्हें पिज्जा की तरह गोल जमाएं और ऊपर से थोड़ा सा टोमेटो कैचप डालकर गर्मागर्म सर्व करें। 

5379487