Paneer Masala: पनीर की सब्जी को देखकर एक रोटी ज्यादा खाने का मन करने लगता है। पनीर मसाला भी एक ऐसी ही सब्जी है जिसे लोग काफी चाव से खाना पसंद करते हैं। पनीर मसाला की होटल, रेस्टोरेंट्स में भी जमकर डिमांड बनी रहती है। स्वादिष्ट पनीर मसाला को आप घर पर भी बनाकर खा सकते हैं। घर के बुजुर्गों के साथ बच्चे भी पनीर मसाला को काफी चटकारे लेकर खाते नजर आएंगे। 

पनीर मसाला की सब्जी खास मौके पर खाने की रौनक को और बढ़ा देती है। आपने अगर कभी पनीर मसाला की रेसिपी को घर पर नहीं आजमाया है तो हमारी बताई विधि आपके लिए मददगार रहेगी। 

पनीर मसाला के लिए सामग्री
200 ग्राम पनीर (क्यूब्स में कटा हुआ)
1 बड़ा प्याज (बारीक कटा हुआ)
2 टमाटर (बारीक कटा हुआ)
1 इंच अदरक (कद्दूकस किया हुआ)
2 लहसुन की कली (कद्दूकस किया हुआ)
1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)
1 टीस्पून धनिया पाउडर
1/2 टीस्पून जीरा पाउडर
1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून गरम मसाला
1/2 टीस्पून धनिया पत्ती (बारीक कटी हुई)
1/4 कप दही
2 बड़े चम्मच तेल
नमक स्वादानुसार

पनीर मसाला बनाने का तरीका
पनीर मसाला की सब्जी बेहद स्वादिष्ट लगती है। इसे बनाने के लिए हमेशा ताजा पनीर ही इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे पहले पनीर को चौकोर टुकड़ों में काट लें। इसके बाद लहसुन, हरी मिर्च, हरा धनिया, प्याज और टमाटर को बारीक काट लें। अब एक पैन में तेल गरम करें और उसमें जीरा डालें। जब जीरा चटक जाए तो उसमें अदरक और लहसुन डालकर भून लें।

इसे भी पढ़ें: Suji Halwa: सूजी हलवा आम दिन को भी बना देगा खास, इस तरीके से करें तैयार, मुंह में घुल जाएगी मिठास

कुछ देर बाद कड़ाही में प्याज और हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक भूनें। फिर टमाटर डालकर पकाएं जब तक कि टमाटर नरम न हो जाए। इसके बाद एक-एक करते हुए सारे मसाले कड़ाही में डालकर भूनें। सबसे पहले धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर डालें। इसके बाद लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

इसे भी पढ़ें: Tiranga Pulao: तिरंगा पुलाव भर देगा देशभक्ति का जोश, इस तरीके से करें तैयार, जश्न का मज़ा होगा दोगुना

ग्रेवी को कुछ देर तक पकाने के बाद दही डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर पनीर के क्यूब्स डालकर धीमी आंच पर पकाएं। 5-7 मिनट तक पकाने के बाद पनीर नरम होने लगेगा। इसके बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर पनीर मसाला की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है। सब्जी में हरी धनिया पत्ती को गार्निश करें और रोटी, नान या पराठे के साथ गर्मागर्म परोसें।