Logo
Paneer Masala Recipe: पनीर मसाला एक बेहद स्वादिष्ट सब्जी है जिसे खूब पसंद किया जाता है। ढाबा स्टाइल पनीर मसाला की सब्जी घर पर लंच या डिनर में बनाकर परोसी जा सकती है।

Paneer Masala Recipe: किसी खास मौके के लिए पनीर मसाला की सब्जी एक परफेक्ट रेसिपी है। ढाबे पर बनी पनीर मसाला की सब्जी को खूब पसंद किया जाता है और लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। आप चाहें तो घर पर भी टेस्टी पनीर मसाला की सब्जी को बनाकर खा सकते हैं। घर में अगर कोई खास मेहमान आया है तो उनके लिए आप लंच या डिनर में पनीर मसाला की सब्जी को परोस सकते हैं। 

पनीर मसाला की सब्जी को हर उम्र के लोग पसंद करते हैं और इसे चाव से खाते हैं। आप अगर घर पर पनीर मसाला को बनाना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। 

पनीर मसाला बनाने के लिए सामग्री
पनीर - 200 ग्राम (क्यूब्स में कटा हुआ)
प्याज - 1 (बारीक कटा हुआ)
टमाटर - 2 (बारीक कटा हुआ)
लहसुन - 4-5 कली (बारीक कटा हुआ)
अदरक - 1 इंच (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी हुई)
धनिया पाउडर - 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच
गरम मसाला - 1/4 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - स्वादानुसार
धनिया पत्ती - बारीक कटी हुई
दही - 2 टेबलस्पून
तेल - 2 टेबलस्पून
नमक - स्वादानुसार

पनीर मसाला बनाने की विधि
पनीर मसाला स्वाद से भरपूर एक बेहतरीन सब्जी है। पनीर मसाला बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज, लहसुन, हरी मिर्च, हरा धनिया, अदर को बारीक काट लें। इसके बाद पनीर के चौकोर टुकड़े काटकर अलग रख दें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें राई, जीरा और हींग डालकर चटकने तक भूनें। 

इसे भी पढ़ें: Dahi Aloo: एक जैसी सब्जियां खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं दही आलू, स्वाद ऐसा कि बच्चे भी बार-बार मांगेंगे

जब मसाले चटकने लगें तो उसमें कटी हुई प्याज डाल दें और चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक कि प्याज का रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद कड़ाही में अदरक-लहसुन और टमाटर डालकर भूनें। टमाटर को तब तक पकाएं जब तक कि पूरी तरह से नरम न हो जाएं। मिश्रण को बड़े चम्मच के निचले हिस्से से दबाते हुए हल्का सा मैश भी कर दें। 

अब मिश्रण में हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और स्वादानुसार नमक मिला दें। इसके बाद दही डालकर धीमी आंच पर पकाएं। चाहें तो जरूरत के मुताबिक ग्रेवी में पानी डालें और तब तक पकने दें जब तक कि तेल ऊपर की तरफ न दिखाई देने लगे।

इसे भी पढ़ें: Chana Paratha: प्रोटीन-फाइबर से भरपूर होता है चना दाल पराठा, स्वाद में भी नहीं है इसका जवाब, जानें रेसिपी

इसके बाद पकी हुई ग्रेवी में पनीर के टुकड़े डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। सब्जी को 2-3 मिनट तक तेज आंच पर पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें। आखिर में हरी धनिया पत्ती से सब्जी को गार्निश करें। टेस्टी पनीर मसाला सर्व करने के लिए रेडी है। इसे रोटी, नान, पराठे या चावल के साथ परोसें। 

5379487