Logo
Paneer Paratha Recipe Valentine Day Special: वेलेंटाइन डे पर अपने पार्टनर के साथ स्पेशल डिनर करना चाहते हैं तो इस बार पनीर पराठा को मेनकोर्स में शामिल करें।

Paneer Paratha Recipe: 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे का डिनर कपल्स के लिए बेहद खास होता है। इस दिन पनीर पराठा को थाली में परोसकर खाने के स्वाद के साथ ही खास दिन को भी स्पेशल बनाया जा सकता है। हर कपल चाहता है कि वेलेंटाइन डे का डिनर कुछ खास हो। इसके लिए सब्जियों में तो कई तरह की वैराइटीज ट्राई की जाती है, लेकिन पराठा सादा ही रहता है। लेकिन इस बार पैटर्न बदलकर आप पनीर पराठा को थाली में सर्व कर सकते हैं। 

पनीर पराठा बनाने के लिए सामग्री
आटा -2 कप
पनीर कद्दूकस -1 कप
उबला आलू मसला -3/4 कप
अदरक कद्दूकस -1 टी स्पून
हरी मिर्च -2-3
धनिया पाउडर -1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर -1/2 टी स्पून
जीरा पाउडर -1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा -2 टेबलस्पून
पुदीना पत्ते कटे -1 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
गरम मसाला -1/4 टी स्पून
अमचूर -1/2 टी स्पून
बटर/तेल -2-3 टेबलस्पून
नमक -स्वादानुसार

पनीर पराठा बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर पनीर पराठा बनाना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले आलू को उबालें और फिर उन्हें ठंडा होने के बाद छिलका उतारकर मसलें। इसके बाद पनीर को कस लें। अब एक बर्तन में आटा छानें और उसमें एक चम्मच तेल और चुटकीभर नमक डालकर मिलाएं। अब थोड़ा-थोड़ा करते हुए पानी डालते जाएं और आटा गूंथ लें। इसके बाद 20 मिनट तक कपड़े से ढककर रख दें। 

अब एक दूसरा बर्तन लें और उसमें मसला हुआ आलू और कसा हुआ पनीर डालकर मिलाएं। इसमें हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर समेत अन्य सभी मसाले डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। आखिर में पुदीना पत्ते और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। पराठे के लिए पनीर की स्टफिंग तैयार हो चुकी है। 

अब आटे से लोइयां बनाएं और नॉनस्टिक तवे को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तक तवा गर्म हो रहा है, उसे दौरान लोई को बेलें और उसके बीच में पनीर स्टफिंग रखकर बंद करें और बेल लें। अब पराठा तवे पर डालें और सेकें। कुछ देर बाद पराठे के ऊपर तेल लगाएं और किनारों पर थोड़ा सा तेल डालकर पराठा पलटें। 

कुछ देर तक सेकने के बाद पराठे के दूसरी ओर भी तेल लगाएं और सेकें। पराठा तब तक सेकना है जब तक कि दोनों ओर से सुनहरा होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद पराठा तवे से उतार लें। इसी तरह सारे पनीर पराठा को तैयार कर लें। स्वादिष्ट पनीर पराठा वेलेंटाइन डिनर में सर्व करें। 

5379487